Posted on 04 Oct, 2018 10:48 pm

 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि प्रदेश के नगरों में स्वच्छता के मापदण्ड को बरकरार रखने के लिये स्वच्छता को नागरिकों की आदत में लाने की जरूरत है। इसके लिये जन-प्रतिनिधि और प्रशासकीय अमले को संयुक्त रूप से मिलकर प्रभावी कार्य करना होगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह आज भोपाल के कन्वेंशन सेंटर मिंटो हॉल में मिशन एम.पी. नम्बर-एक स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 पर केन्द्रित कार्यशाला के समापन समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस मौके पर उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के परिणाम अनुसार विभिन्न मापदण्डों पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले निकायों को सम्मानित किया।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश ने स्वच्छता का सपनों को हकीकत में बदला है। पिछले 2 वर्षों से मध्यप्रदेश के दो नगर इंदौर और भोपाल देशभर में पहले और दूसरे स्थान पर आ रहे हैं। इस वजह से स्वच्छता के मामले में मध्यप्रदेश की देशभर में विशेष पहचान स्थापित हुई है। उन्होंने कहा कि इन परिणामों के आधार पर वर्ष 2019 के सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश के सामने और भी कड़ी चुनौती हैं। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन के लिये नगरीय निकायों में आपस में भी प्रतिस्पर्धा रखने पर जोर दिया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता के मामले में जो नवाचार किये जा रहे हैं, नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों को कैलेण्डर बनाकर उनका लगातार अध्ययन भ्रमण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कचरे का प्र-संस्करण शहरी क्षेत्र में एक कठिन चुनौती है। ग्रीन कचरे के प्र-संस्करण का एक महत्वपूर्ण माध्यम कंपोस्टिंग है। उन्होंने निकायों में शत-प्रतिशत कंपोस्टिंग सुनिश्चित करने की आवश्यकता बताई। व्यक्तिगत शौचालय की चर्चा करते हुए श्रीमती माया सिंह ने कहा कि प्रदेश में अब तक 5 लाख से अधिक व्यक्तिगत शौचालय बनाये गये हैं।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री विवेक अग्रवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिये यह उल्लेखनीय बात है कि यहाँ के 85 प्रतिशत नागरिकों ने शहरों की सफाई से आये बदलाव को स्वीकारा है। उन्होंने शहरी क्षेत्र में अधोसंरचना के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा किये जाने की भी बात कही। कार्यक्रम में आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री गुलशन बामरा एवं नगरीय निकायों के जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

पुरस्कार वितरण

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर इंदौर और भोपाल नगर निगम के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। इसके अलावा एक लाख से कम आबादी वाले उज्जैन संभाग के खाचरौद, इंदौर संभाग के ओंकारेश्वर और सनावद को सम्मानित किया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent