Posted on 23 Dec, 2016 6:12 pm

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 23, 2016, 17:59 IST
 

भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों ने आज संभागीय कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में नकदी रहित लेन-देन की विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी दी । बैठक में संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव, संभाग के जिलों के कलेक्टर्स और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मौजूद थे । 

नगदी रहित लेन-देन के बारे में बताया गया कि यह बहुत आसान और हर व्यक्ति के द्वारा अपनाई जा सकने वाली प्रक्रिया है । बैंक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए बैकिंग कार्डस (डेबिट कार्ड, रूपे, मोबाइल आधारित एकीकृत भुगतान प्रणाली, पीओएस, आधार कार्ड नंबर आधारित भुगतान प्रणाली आदि ) उपलब्ध है ।

ऑन लाईन लेन-देन की प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित है । एटीएम, डेबिट कार्ड को कोई भी कार्डधारक तय समय के लिए चालू रख सकता है और वह जब चाहे तब उसे बंद कर सकता है । इसमें ऑन-आफ की सुविधा का आप्शन, एसबीआई क्विक पर उपलब्ध है जिसमें एटीएम को जरूरत के समय उपयोग में लाई जाने वाली सेवाओं के लिए चालू रखा जा सकता है और जब जरूरत नहीं है तो उन सेवाओं को आफ करके बंद किया जा सकता है । बैठक में रूपे कार्ड, स्मार्ट पे आउट कार्ड, वेबसाइट नामे कार्ड, बिजनेस डेबिट कार्ड, एक्सप्रेस कलेक्ट कार्ड आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश