Posted on 05 Jun, 2017 5:40 pm

भोपाल : सोमवार, जून 5, 2017, 17:16 IST
 

 

विश्व पर्यावरण दिवस पर आज एप्को परिसर सुबह से ही गुलजार रहा। प्रकृति के सानिध्य में सुबह 6 बजे से जहाँ नौजवानों से लेकर सेवानिवृत लोगों ने वरिष्ठ योग प्रशिक्षक श्री राकेश दौनोरिया के निर्देशन में प्रकृति के साथ तादात्म्य स्थापित करने वाले योग किए, उसके तुरन्त बाद ख्यात बाँसुरी वादक श्री विद्याधर आम्टे के सुमधुर बाँसुरी वादन ने समाँ बाँध दिया।

सुबह 8 बजे से आरंभ 'संकल्प बीज' कार्यक्रम में भी गोबर-मिट्टी में विभिन्न प्रजातियों के वृक्षों के बीज डालकर सीड बाल बनाने के कार्य में भी सभी आयुवर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया। सैंकड़ों लोगों ने हजारों सीड बॉल बनाये। इन सीड बॉल को वर्षा ऋतु में उचित स्थानों से विसरित किया जाएगा। जहाँ वे अंकुरित होकर पौधों में परिवर्तित होंगे। लोगों ने इमली, आँवला, करंज, पीपल, नीम, कचनार, बबूल आदि के बीजों के सीड बाल बनाएँ।

हमारी कॉलोनी में भी सीड बॉल बनवाइये प्लीज

सेन्ट जॉसेफ स्कूल की काउन्सलर श्रीमती सुषमा वाघ ने एप्को से उनकी कॉलोनी में भी सीड बॉल बनवाने और पौधारोपण का अनुरोध किया। श्रीमती वाघ ने कहा कि हमारी कॉलोनी के 200 से अधिक लोग इस कार्यक्रम में भाग लेना और अपनी कॉलोनी को हरा-भरा बनाना चाहते है।

सेवानिवृत शिक्षिका श्रीमती प्रमिला श्रीवास्तव खादी ग्रामोद्योग की पूर्व कर्मचारी श्रीमती पुष्पा श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसे आयोजन एक अच्छी पहल है। इससे पर्यावरण का संरक्षण होने के साथ जागरूकता भी बढ़ेगी। यहाँ आकर काफी अच्छा लगा। आगे भी हम अपना पौधारोपण प्रयास जारी रखेंगे। शासकीय हाईस्कूल बड़झिरी भोपाल की प्रधानाचार्य श्रीमती शमीम अली ने कहा कि कुदरत ने हमको सदियों से बहुत कुछ दिया है। अब वक्त आ गया है कि हम उसे बचाने के लिए कुछ करें।

एप्को के कार्यपालन निदेशक श्री अनुपम राजन ने कहा कि विश्व में बढ़ते विकास ने हरियाली को कम कर दिया हैं। इससे ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियाँ सामने आने लगी हैं। हमारा प्रयास है कि हम पृथ्वी को वापस हरा-भरा बनाएँ ताकि आने वाली पीढ़ियों को पृथ्वी रहने लायक अवस्था में मिले। कल हुई निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को 5-5 हजार रूपये का पुरस्कार दिया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश