Posted on 05 Jun, 2017 5:43 pm

 

भोपाल : सोमवार, जून 5, 2017, 17:07 IST

 

वाणिज्य-उद्योग तथा रोजगार एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेंद शुक्ल ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर शहडोल में आज आयोजित पर्यावरण जन-जागरण संगोष्ठी में कहा कि धरती को स्वच्छ, सुंदर और सुरक्षित रखने के लिये पर्यावरण संरक्षण समय की माँग है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों का यह दायित्व है कि पर्यावरण के महत्व को समझें, पेड़ लगायें, जल-संरक्षण और जल का संवर्द्धन करें, तालाबों की सुरक्षा करें, तालाबों का जीर्णोद्धार करें और पर्यावरण के संरक्षण के लिये निरंतर प्रयास करें। श्री शुक्ल ने कहा कि आगामी 2 जुलाई को प्रदेश में वृक्षारोपण का अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में सभी नागरिक अपनी भागीदारी निभायें और वृक्षारोपण अभियान को सफल बनायें।

पर्यावरण जन-जागरण संगोष्ठी में श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को आज जनांदोलन बनाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नदी के संरक्षण के प्रति लोगों में जन-जागरूकता लाने के लिये 115 दिन की नर्मदा सेवायात्रा की तथा लोगों को नर्मदा नदी का महत्व बताते हुये इसके संरक्षण और संवर्द्धन के लिये आने आने के लिये प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया, जिसके अपेक्षित परिणाम मिले हैं। उन्होने कहा कि नर्मदा के संरक्षण के लिये मध्यप्रदेश सरकार ने अब यह तय किया है कि अमरकंटक से झाबुआ तक रेत निकालने के लिये कोई मशीन नहीं लगेगी। उन्होने कहा कि शहडोल जिले में लगभग 1600 स्थानों का चयन वृक्षारोपण के लिये किया गया है, जहां पौध-रोपण किया जायेगा। शहडोल जिले के सभी तालाबों का जीर्णोंद्धार करने की कार्य-योजना बनाई गई है। संगोष्ठी को विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह एवं श्री जयसिंह मरावी ने भी संबोधित किया।

श्री शुक्ल ने दिलाई पर्यावरण सुरक्षा की शपथ

वाणिज्य-उद्योग एवं रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने शहडोल में आयोजित पर्यावरण जन-जागरूकता संगोष्ठी के पश्चात गणमान्य नागरिकों को पर्यावरण की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने की शपथ दिलाई।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश