Posted on 05 Oct, 2016 9:10 pm

भोपाल : बुधवार, अक्टूबर 5, 2016, 19:20 IST
 

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह के निर्देशानुसार डेंगू का लार्वा दोबारा पाये जाने पर संबंधित निवासियों पर 500 रुपये का स्पॉट फाइन करने के निर्देश आज जारी कर दिये गये। श्रीमती सिंह को यह जानकारी आज दैनिक संक्रामक रोगों की समीक्षा के दौरान नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा दी गयी।

श्रीमती सिंह ने कहा था कि जिन क्षेत्रों में बार-बार डेंगू के प्रभावित मरीज मिल रहे हैं, वहाँ सख्ती बरती जाये और स्पॉट फाइन किया जाये। विभाग ने प्रदेश के सभी नगर निगम आयुक्त, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद को यह निर्देश जारी किये हैं।

जानकारी दी गयी कि प्रदेश के 46 जिले में एक अप्रैल से अब तक कुल 1065 डेंगू मरीज पाये गये हैं। इनमें से 132 प्रदेश के विभिन्न अस्पताल में उपचाररत हैं। चार अक्टूबर को जाँच के लिये 147 सेम्पल भेजे गये थे, जिसमें केवल 32 पॉजिटिव पाये गये।

चिकनगुनिया की जाँच के लिये कल 57 सेम्पल भेजे गये, जिसमें 7 पॉजिटिव पाये गये। एक अप्रैल से अब तक प्रदेश के 25 जिले में 161 मरीज मिल चुके हैं, जिनमें 4 मरीज का उपचार जारी है।

स्वाईन फ्लू की कोई रिपोर्ट लंबित नहीं

स्वाईन फ्लू के अप्रैल से अब तक प्रदेश में कुल 411 संदिग्ध मरीजों के सेम्पल लिये गये थे। इनमें से 410 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। फिलहाल प्रदेश में स्वाईन फ्लू सेम्पल की कोई रिपोर्ट आना शेष नहीं है, न ही कोई मरीज उपचार के लिये किसी अस्पताल में भर्ती है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent