Posted on 14 Dec, 2016 7:00 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 14, 2016, 18:53 IST
 

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश के विकास के लिये कौशल विकास जरूरी है। वर्तमान में देश में पर्याप्त संख्या में उद्योग हैं, किन्तु अधिकांश जगह कौशल विकास केन्द्र नहीं होने से रोजगार की समस्या आ रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में पढ़े-लिखे युवा हैं, लेकिन तकनीकी कौशल की कमी से उनके सामने रोजगार की समस्या है। उन्होंने इसके लिये अधिक संख्या में कौशल विकास केन्द्रों की आवश्यकता बताई। राष्ट्रपति श्री मुखर्जी आज छिन्दवाड़ा में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली भी मौजूद थे।

राष्ट्रपति श्री मुखर्जी ने राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जा रहे स्किल इंडिया कार्यक्रम की प्रशंसा की। राष्ट्रपति ने इस मौके पर सीआईआई के वार्षिक प्रतिवेदन का अनावरण किया। राष्ट्रपति ने स्किल इंडिया कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उद्योग संगठनों से सहयोग करने का आग्रह किया। श्री मुखर्जी ने कहा कि वर्ष 2030 तक 500 मिलियन लोगों को स्किल इंडिया कार्यक्रम के जरिये रोजगार दिलाया जायेगा।

राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली ने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिये पिछले वर्षों में प्रभावी प्रयास किये गये हैं। प्रदेश में उद्योग आने से युवाओं को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर मिल रहे हैं। राज्य सरकार ने कौशल विकास की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने सीआईआई के कौशल विकास केन्द्र को अनुकरणीय पहल बताया।

किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने राष्ट्रपति के आगमन को जिले का गौरवपूर्ण क्षण बताया। श्री बिसेन ने प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

सांसद श्री कमलनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि छिन्दवाड़ा देश का एकमात्र ऐसा जिला है जहाँ सबसे ज्यादा कौशल विकास केन्द्र स्थापित हैं। इन केन्द्रों के माध्यम से अब तक 55 हजार युवाओं को लाभ पहुँचाया गया है। कार्यक्रम को सीआईआई के अध्यक्ष श्री चन्द्रजीत बैनर्जी ने भी संबोधित किया।

राष्ट्रपति ने किया निरीक्षण

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन संचालित वस्त्र निर्माण प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अशोक लीलैंड ड्रायविंग स्कूल एवं रिसर्च सेन्टर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे युवाओं और ट्रेनरों से चर्चा भी की। राष्ट्रपति ने ग्राम सिमरिया के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश