Posted on 01 Dec, 2016 7:55 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 1, 2016, 18:41 IST
 

भारत में सबसे कम एड्स के मरीज मध्यप्रदेश में है, इसके बावजूद राज्य शासन ने एड्स रोग जाँच परीक्षण के लिये प्रदेश के विभिन्न स्थानों में केन्द्र खोले हैं। एड्स छुआछूत से फैलने वाला रोग नहीं है। इससे बचने के लिये सावधानी जरूरी है। गलत इंजेक्शन, ब्लड एक्सचेंज या अन्य गतिविधियों से एड्स फैलने का खतरा रहता है। लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने यह बात आज मुरैना में विश्व एड्स दिवस पर आयोजित राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही। विधायक श्री सूबेदार सिंह, श्री सत्यप्रकाश सखवार, महापौर श्री अशोक अर्गल, मध्यप्रदेश राज्य एड्स समिति के संचालक डॉ. मसूद अख्तर और स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।

मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि प्रदेश में एड्स के रोगी न हो। इसलिए पूरे प्रदेश में परीक्षण केन्द्र खोले जाकर लोगों को एड्स के विरूद्ध जागरूक किया जा रहा है। श्री रूस्तम सिंह ने इस अवसर पर हरी झंडी दिखाकर रैली भी रवाना की। छात्र-छात्राओं की इस रैली ने शहर के मुख्य मार्गों से गुजरकर जागरूकता का संदेश लोगों तक पहुँचाने का प्रयास किया।

मध्यप्रदेश राज्य एड्स समिति के संचालक डॉ. मसूद अख्तर ने कहा कि राज्य शासन ने एचआईवी से बचने के लिये 161 परामर्श केन्द्र और एड्स रोगियों के लिये 17 परीक्षण केन्द्र खोले हैं। भारत की तुलना में मध्यप्रदेश में एचआईवी पीड़ित प्रतिशत मात्र 0.9 प्रतिशत है। कार्यक्रम का संचालन संयुक्त संचालक एड्स नियंत्रण समिति श्रीमती सविता ठाकुर ने किया। कार्यक्रम में जादूगर ने एड्स जागरूकता पर आधारित विभिन्न जादू भी दिखाये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश