Posted on 02 Oct, 2016 7:35 pm

भोपाल : रविवार, अक्टूबर 2, 2016, 19:18 IST
 

वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, खनिज साधन तथा प्रवासी भारतीय मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि आज हमारे देश के दो ऐसे महापुरूष का जन्म-दिन है जिन्होंने हमारे सामने आर्दश प्रस्तुत किया है। हमें इनके आदशों पर चलकर देश-प्रदेश को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाना होगा। श्री शुक्ल आज शहडोल जिले के ग्राम पड़मनियां खुर्द में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में हर नागरिक को सहभागी बनना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को पूरा करना हर नागरिक का कर्त्तव्य है। श्री शुक्ल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में शौचालय बनाने के कार्य को सर्वोच्य प्राथमिकता दी जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए ग्रामीणों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने पर बल दिया।

उद्योग मंत्री ने कहा कि बच्चों में साफ-सफाई की आदत बचपन से ही डालना चाहिए। हम बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा कर स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण कर पायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर घर, गाँव और नगर स्वच्छ और सुन्दर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि घर-घर में शौचालय बनना और नगरों-कस्बों में साफ-सफाई होना आवश्यक है। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर वृक्षारोपण भी होना चाहिए।

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश का आत्म-सम्मान पुन: स्थापित किया हैं। आतंकवादियों के विरूद्ध सर्जिकल ऑपरेशन की पूरे देश ने सराहना की हैं। आतंकवाद और नक्सलवाद के विरूद्ध पूरा देश एकजुट हो गया है।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि राज्य सरकार एक मिशन लेकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल संभाग के लिए अनेक सौगातें दी हैं। इनमें शहडोल को संभागीय मुख्यालय का दर्जा, इंजीनियरिंग कॉलेज,मेडीकल कॉलेज और स्कूलों का उन्नयन आदि शामिल हैं।

इस अवसर पर श्री शुक्ल ने हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent