Posted on 31 May, 2017 12:07 pm

 

कौशल विकास एवं उद्यमिता कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री रूड़ी  

 

भोपाल : बुधवार, मई 31, 2017, 20:35 IST
 

 

केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजीव प्रताप रूड़ी ने देवास में अंतर्राष्ट्रीय-स्तर का हेवी व्हीकल ड्रायविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने की घोषणा की है। श्री रूड़ी आज देवास आईटीआई में कौशल विकास एवं उद्यमिता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में कौशल विकास संवर्धन योजना के प्रतिभागियों को प्रवेश-पत्र का वितरण भी किया गया।

राज्य मंत्री श्री जोशी देश के श्रेष्ठ कौशल विकास मंत्री-श्री रूड़ी

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास की दिशा में किये जा रहे कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। श्री रूड़ी ने प्रदेश के कौशल विकास राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी को देश के सभी प्रदेशों के कौशल विकास मंत्रियों में श्रेष्ठ बताया।

गुणवत्ताविहीन निजी आईटीआई की मान्यता रद्द होगी

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि गुणवत्ताविहीन निजी आईटीआई की मान्यता रद्द की जायेगी। कोशिश यह है कि युवा पीढ़ी का भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित बनाया जाये। इसके लिये देश के हर नौजवान को कुशल और विषय-विशेषज्ञ बनाने के प्रयास किये जायेंगे। वर्तमान शिक्षा नीति में सुधार कर आईटीआई को और अधिक सुविधा सम्पन्न बनाकर उनका उन्नयन किया जायेगा।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री रूड़ी ने कहा कि सभी नागरिक किसी न किसी कौशल से जुड़े हुए हैं, किन्तु विशेषज्ञता का अपना महत्व है। उन्होंने बताया कि आठवीं कक्षा उत्तीर्ण आईटीआई प्रशिक्षित विद्यार्थियों को दसवीं और दसवीं उत्तीर्ण को बारहवीं कक्षा की मान्यता दी जायेगी।

स्किल और मेक-इन इण्डिया को सफल बनाना जरूरी-राज्य मंत्री श्री जोशी

प्रदेश के राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्किल इण्डिया और मेक-इन इण्डिया के संकल्प को सफल बनाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहाँ छात्राओं को मोटर-साइकिल मैकेनिक ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को सांसद श्री मनोहर ऊँटवाल, विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार और श्री आशीष शर्मा, महापौर श्री सुभाष शर्मा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक श्री राजेन्द्र वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह राजपूत, श्री गोपीकृष्ण व्यास सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश