Posted on 27 Aug, 2018 2:52 pm

 

खरगोन जिले में जुना बिलवा ओर चौखंड गाँव को अति-दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। यहां के कृषक परसराम ने राज्य शासन की योजना का लाभ लेकर उन्नत खेती की शुरूआत की है। अब तक अपने खेत में मक्का, अरहर, ज्वार और बारिश के कपास की खेती करता था। परसराम के पास 5 एकड़ असिंचित भूमि है, जिस पर बाग-बगीचे वाली आधुनिक खेती करना चाहता था। सोचता रहता था कि गाँव में बिजली आ जाए, तो वह भी उन्नत खेती की शुरूआत करे।

सौभाग्य योजना से अभी-अभी गाँव में बिजली पहुँची है। परसराम को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना से 5 हार्स पॉवर के पंप की सुविधा दी गई है, जिससे इस बार वह अरबी की फसल ले रहा है। कक्षा 8वीं पास परसराम ने अपने खेत के 1.5 एकड़ में अरबी के साथ-साथ पहली बार गर्मी का कपास भी लगाया है।

मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना से खरगोन जिले में किसानों के खेतों में 75 सोलर पम्प स्थापित किए गए हैं। इनमें 35 पम्प 3 एचपी और 40 पम्प 5 एचपी के हैं। यहाँ किसानों को 3 एचपी का सोलर पम्प लेने के लिए 36 हजार 150 रुपये, 5 एचपी के लिए 72 हजार 100 और 7.5 एचपी का सोलर पम्प लेने के लिए 3 लाख 41 हजार 600 रुपए किसान अंश जमा कराना होता है। शेष अंश शासन द्वारा वहन किया जाता है।


सक्सेस स्टोरी (खरगोन)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent