Posted on 01 Jun, 2021 5:32 pm

माता-पिता दोनों की असमय मृत्यु के बाद दतिया जिले के इन्दरगढ़ तहसील के ग्राम सिलौरी के निवासी 13 वर्षीय बालक दीपक कुशवाहा के जीवन में छाये अंधेरे में मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना 'दीपक' बनकर आयी है।

दीपक को योजना के हितग्राही के रूप में रविवार को प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य तथा विधि एवं विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने 5 हजार रूपये की सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान की। बालक दीपक के पिता श्री रमेश कुशवाहा की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गयी थी, दीपक की माँ का पूर्व में ही नि:धन हो चुका है। ऐसे में दीपक के भरण-पोषण की समस्या सामने आ खड़ी हुई।

इस कठिन घड़ी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषित मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना दीपक के भविष्य का सहारा बनकर सामने आई। कक्षा 7वीं के छात्र दीपक का कहना है कि 'मामा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उसके जीवन में आगे बढ़ने की राह बनायी है। अब वह अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करेगा'।

जिला स्तरीय समिति ने दीपक का प्रकरण स्वीकृत कर श्री राम स्वरूप कुशवाहा को संरक्षक के रूप में चिन्हित किया है। योजना में दीपक को 5 हजार रूपये प्रतिमाह की पेंशन राशि के साथ संरक्षक को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया जायेगा। इतना ही नहीं दीपक की पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था भी शासन द्वारा नि:शुल्क की जायेगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश