Posted on 25 Sep, 2018 5:14 pm

 

मध्यप्रदेश में राज्य सरकार ने समाधान एक दिन कार्यक्रम लागू कर प्रदेश के आम आदमी को बुनियादी राहत प्रदान की है। इस कार्यक्रम में लोगों को हर तरह के आवश्यक दस्तावेज सरकारी दफ्तरों से तुरंत मिल रहे हैं, जिन्हें पाने के लिये पहले महीनों लग जाया करते थे।

खरगौन जिले के ग्राम घोट्या निवासी विजय पाटीदार एक दिन में ही मूल निवासी प्रमाण पत्र पाकर प्रसन्न हैं। रामलाल पंवार को एक ही दिन में स्थायी जाति प्रमाण-पत्र मिल जाने से राहत मिली है। खरगौन की ही आशा को एक दिन में स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र मिलने से वह अपने उज्जवल भविष्य के प्रति आश्वस्त हो गई है। जिले की दस तहसीलों में लोक सेवा केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं,जहाँ अभी तक 56 हजार 37 नागरिकों को अति-आवश्यक दस्तावेज एक ही दिन में प्रदान किये गये।

नरसिंहपुर जिले के ग्राम घाट पिंडरई के भगवान सिंह लोधी को आय प्रमाण-पत्र की आवश्यकता थी। उन्होंने लोक सेवा केन्द्र में सुबह दस बजे आवेदन दिया और दोपहर ढाई बजे उन्हें आय प्रमाण पत्र मिल गया। जिले में संचालित आठ लोक सेवा केन्द्रों में प्रात: 9.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक हर वर्ग के लोगों से आवेदन लेकर उन्हें शाम तक वाँछित प्रमाण-पत्र प्रदान किये जाते है। अभी तक इस कार्यक्रम से जिले के लगभग 8 हजार 602 लोग लाभान्वित हुए हैं।

नीमच जिले के ग्राम पिपलोन निवासी भगतराम को उम्मीद नहीं थी कि उन्हें आवेदन देने के तुरंत बाद ही खसरा नकल मिल जायेगी। भगतराम को अफीम के पट्टे के लिये खसरा नकल की जरूरत थी। उन्होंने 20 सितम्बर को लोक सेवा केन्द्र में आवेदन दिया, तो उन्हें उसी दिन खसरा नकल मिल गई। जिले में छह लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से अब तक लगभग 23 हजार से अधिक नागरिकों को समाधान एक दिन सेवा का लाभ मिला है।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent