Posted on 03 Jun, 2016 5:00 pm

मध्यप्रदेश स्थित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित तकनीकी संस्थानों में संचालित तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2016-17 में बी.ई./ बी.आर्क./बी.एचएमसीटी/बी.फार्मेसी/डी.फार्मेसी/इन्टीग्रेटेडएमसीए/एमबीए/एमसीए पाठ्यक्रम में ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश की प्रक्रिया जून, 2016 के द्वितीय सप्ताह में प्रारंभ की जाना प्रस्तावित है। प्रदेश स्थित तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश की कार्यवाही केवल, काउंसलिंग समिति संचालनालय तकनीकी शिक्षा, मध्यप्रदेश द्वारा संचालित की जाती है। संस्थाएँ सीधे प्रवेश देने के लिये अधिकृत नहीं हैं।

तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में मध्यप्रदेश के मूल-निवासियों के साथ-साथ अन्य प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिये भी सीट उपलब्ध हैं। बी.ई. पाठ्यक्रम के प्रथम/द्वितीय चरण की काउंसलिंग की कार्यवाही जेईई (मेन) 2016 द्वारा जारी रेंक के आधार पर की जायेगी।

अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में सम्मिलित होने के लिये नि:शुल्क पंजीयन करवाना होगा। काउंसलिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया एण्ड्रायड फोन पर भी उपलब्ध है। काउंसलिंग के लिये भुगतान सिर्फ एक बार प्राथमिकता क्रम लॉक करते समय की जाना है। इच्छुक अभ्यर्थी किसी भी बाहरी व्यक्ति अथवा दलालों से सावधान रहें। अभ्यर्थियों को अपने मूल दस्तावेज किसी भी स्तर पर जमा नहीं करना है। संस्था में प्रवेश लेते समय अभ्यर्थी को अपना मूल स्थानांतरण प्रमाण-पत्र/माइग्रेशन जमा करना होगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी को प्रदत्त पासवर्ड पूर्ण रूप से गोपनीय रखना होगा। संस्थाओं की च्वाइस पूर्णत: स्व-विवेक तथा अपने अभिभावकों की सलाह से ही भरें। प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के पूर्व अपना ई-मेल आई.डी. एवं मोबाइल नम्बर निर्धारित कर लें। काउंसलिंग संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये केवल अधिकृत सहायता केन्द्रों (सूची dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध) से ही सम्पर्क करें। अनिवासी भारतीय अभ्यर्थियों(NRI) के लिये भी चुनिंदा संस्थानों में सीट उपलब्ध हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent