Posted on 30 Dec, 2017 3:24 pm

नीमच जिले के वाणिज्य स्नातक अनिल और अभिजीत पाटीदार ने नौकरी का मोह छोड़ उज्जैन और इंदौर में दूध और घी के व्यवसाय को नई ऊँचाइयाँ दी हैं। गाय के दूध से तैयार घी इंदौर में 700 रुपये प्रति किलो भाव में इनके नाम से हाथों-हाथ बिक जाता है। ये युवा उद्यमी गाय का दूध उज्जैन में सीधे ग्राहकों को 30 रुपये प्रति लीटर के भाव से बेच रहे हैं। अनिल और अभिजीत डेयरी व्यवसाय से रोजना 3 हजार रुपये का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

अनिल और अभिजीत ने व्यवसाय शुरू करने से पहले खुद की मोटर साईकिल से गुजरात के डेयरी फार्म का भ्रमण किया। लगभग 2 हजार किलोमीटर की गुजरात यात्रा कर उन्होंने अमूल सहित कई अच्छे डेरी फार्म देखे और पशुपालन में आने वाली चुनौतियों को नजदीक से देखा और समझा। इसके बाद दोनों ने एन.डी.आर.आई. करनाल से पशुपालन का 30 दिवसीय प्रशिक्षण लिया। साथ ही अपने खेत पर सर्व-सुविधायुक्त डेयरी भवन निर्माण का कार्य भी करवाया। गुजरात एवं हरियाणा से 15 दुधारु गायें लेकर आये और पशुपालन व्यवसाय प्रारंभ किया।

युवा और उच्च शिक्षित पशुपालक अनिल एवं अभिजीत ने अपने खेत पर स्थापित डेयरी फार्म में पशुओं के लिये पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध करवाई हैं। उन्होंने पशुओं के लिये चौबीस घंटे पेयजल की व्यवस्था और बैठने के लिये आरामदायक मेट लगाई है। दूध दोहने के लिये आधुनिक मशीन लगाई है, डेयरी फार्म पर ही अझोला घास तैयार कर रहे हैं। पशुओं को पावर कुट्टी का चारा खिलाया जा रहा है। पशुओं के लिये संगीत की व्यवस्था भी की गई है। फार्म पर चक्की लगाकर तैयार किया गया पशु आहार पशुओं को खिलाते हैं। पशुओं के लिये पंखे लगाये गये हैं।

अनिल और अभिजीत दोनों मिलकर पशुपालन व्यवसाय को और आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने पनीर, मावा, घी आदि दुग्ध उत्पाद तैयार कर उचित दरों पर ग्राहकों को उपलब्ध करवाने, स्वयं का चिलिंग प्लांट लगाने, पशुओं की संख्या बढ़ाने, एलील-2 एवं हाइजीन दुग्ध का उत्पादन करने की योजना पर भी काम करना शुरू कर दिया है।

सफलता की कहानी (नीमच)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश