Posted on 17 Jan, 2017 6:27 pm

 

अधिकारी समय सीमा में तैयारियां पूरी करें  

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 17, 2017, 17:45 IST

 

कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े ने आज विटटन मार्कैट दशहरा मैदान में 19 जनवरी को आयोजित होने वाले डिजिटल मेला कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया । उन्होंने मौके पर अधिकारियों के साथ तैयारियों के सिलसिले में बैठक की । इस दौरान एडीएम श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी, श्री रत्नाकर झा, श्री जी.पी.माली, नगर निगम, संबंधित अन्य विभाग, बैंकर्स और ऑयल कंपनी, फर्टीलाइजर कंपनियां और अन्य संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर श्री वरवड़े ने कार्यक्रम स्थल की तैयारियों के संबंध में कहा कि सभी बैंकर्स और अन्य संगठन यह सुनिश्चित कर लें कि उनको स्टॉल के लिए कितना स्थान चाहिए । स्टॉल पर प्रोडक्ट डिस्प्ले और ई-ट्रांजेक्शन की व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित कर लें । डिजिटल मेला में आने वाले उपभोक्ताओं को डिजिटल ट्रांजेक्शन की जानकारी के साथ साथ डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा भी दी जायेगी । कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि ऑयल कंपनियां और अन्य संस्थान अपने वेंडर्स के माध्यम से ऐसे उपभोक्ताओं को मेला में जरूर लायें जो अभी भी डिजिटल ट्रांजेक्शन को नहीं अपना रहे । उन्होंने कहा कि क्रेडाई के माध्यम से बिल्डर उनके प्रोजेक्ट में काम कर रहे श्रमिकों को इस मेले में लायें और उन्हें डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध करायें ।

कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि भोपाल नगर में संचालित पांच सौ से अधिक सांची पार्लर है इन पर लगभग रोजाना हर वर्ग का व्यक्ति ट्रांजेक्शन करता है । दुग्ध संघ को अपने आउटलेट के जरिये सभी सांची पार्लर को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए फेसिलिटेड करने और उपभोक्ताओं से ई-ट्रांजेक्शन अपनाने के लिए कहा । उन्होंने कहा कि ई-ट्रांजेक्शन के सभी विकल्पों की तथा इससे संबंधित एप की जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाये । उनके एड्राइड मोबाइल में एप डाउनलोड कराया जाये और ट्रांजेक्शन भी कराया जाये । डिजिटल मेला में आधार कार्ड बनवाने और संशोधन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी । इस मेले में बैंकों द्वारा नये खाते खोलने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी । आधार स्टॉल पर आधार नंबर से लेन-देन का कैशलेस व्यवहार करने की सुविधा भी रहेगी । यह डिजिटल मेला सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगा । मेला में नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र दोनों स्थानों से हर वर्ग के व्यक्ति शामिल होंगे ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश