Posted on 06 Sep, 2016 7:49 pm

 

टेली-मेडीसिन सेवाओं की ईएसआईसी पायलट परियोजना का पहला चरण आरंभ 

 

श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज यहां टेली-मेडीसिन सेवाओं की ईएसआईसी पायलट परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। यह सेवा दूर स्थित बीमित कामगारों को विशिष्ट चिकित्सा सहायता उपलब्ध करेगी। इसके साथ ही कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) आदर्श अस्पताल बसइदारपुर को कटिहार (बिहार), उन्नाव (उत्तर प्रदेश) और रुद्रपुर (उत्तराखंड) की तीन ईएसआईसी डिस्पेंसरियों से जोड़ दिया गया है। ये तीनों डिस्पेंसरियां ऑन लाइन आ गईं और मंत्री महोदय ने इन केंद्रों के कर्मियों तथा मरीजों से बातचीत की। 

ईएसआईसी ने टेली-मेडीसिन की एक महत्वाकांक्षी पायलट परियोजना 11 ईएसआई स्थानों पर शुरू किया है। यह परियोजना मोहाली स्थित सी-डेक के सहयोग से “डिजिटल समावेशी एवं स्मार्ट समुदाय (डीआईएससी)” के तत्वावधान में शुरू की गई है, जो केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा है। इन सभी तीन विशिष्ट ईएसआईसी अस्पतालों को देश के दूर-दराज के इलाकों में स्थित 8 ईएसआई डिस्पेंसरियों से जोड़ा जाएगा, जहां कोई विशिष्ट ईएसआई स्वास्थ सेवा उपलब्ध नहीं है। आज एक अस्पताल और तीन डिस्पेंसरियों को जोड़ा गया है। दूसरे और तीसरे चरण में शेष दो अस्पतालों और पांच डिस्पेंसरियों को महीने के अंत तक जोड़ दिया जाएगा। इस तरह विशिष्ट स्वास्थ्य सेवाएं बीमित व्यक्तियों और उनके परिवार वालों को उनके द्वार पर प्राप्त होंगी। 

इनमें बेंग्लुरू के राजाजी नगर स्थित अस्पताल को छत्तीसगढ़ के भिलाई में मौजूद कोरवा और खुरसीपार डिस्पेंसरियों के साथ जोड़ा जाएगा। कोलकाता में जोका अस्पताल को शिलांग, अगरतला और अंडमान एवं निकोबार की डिस्पेंसरियों के साथ जोड़ा जाएगा। 

इस अवसर पर श्रम सचिव, ओएसडी श्रम, ईएसआई निगम के सदस्य, ईएसआईसी के महानिदेशक एवं अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे। 

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent