Posted on 07 Jul, 2018 8:45 am

मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल शनिवार सीहोर में बच्चों, ग्रामीणों, महिलाओं तथा हितग्राहियों से विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पूरे देश को टी.बी. मुक्त बनाना है। समाज के सक्षम लोगों को जागरुक करें, जिससे वे पीड़ित बच्चों को गोद लेकर उनकी समुचित देखरेख कर इस बीमारी से उबरने में सहायक बनें।

राज्यपाल सीहोर के नजदीकी ग्राम जहांगीरपुरा के आँगनवाड़ी केन्द्र पहुंची जहां उन्होंने बच्चों के भाषा ज्ञान, गिनती तथा आई.क्यू.लेवल को जांचते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गांव की किशोरियों तथा धात्री एवं गर्भवती महिलाओं से शासन की योजनाओं में प्राप्त हो रही सुविधाओं, टीकाकरण, पोषण आहार आदि की जानकारी ली।

राज्यपाल ने उप स्वास्थ्य केन्द्र अमलाहा का निरीक्षण किया तथा उपचाररत़ लोगों से मिल रहीं सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात वे ग्राम बेदाखेड़ी के माध्यमिक विद्यालय भी पहुंची जहां उन्होंने बच्चों का शैक्षणिक स्तर परखा तथा मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता भी जांची।

राज्यपाल श्रीमती पटेल का इस अवसर पर फलों की टोकरी भेंट कर स्वागत किया गया, जिसे उन्होंने बच्चों को वितरित किया। सीहोर स्थित विश्राम गृह में उन्होंने अधिकारियों, रेडक्रास सोसायटी, रोटरी क्लब तथा हितग्राहियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों की संख्या बढाएं तथा आय में वृद्धि के प्रयास करें।

राज्यपाल ने शासन की उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास, मुद्रा लोन तथा सौभाग्य योजना से लाभांवित हितग्राही महिलाओं से बात करते हुए कहा कि घर में तो प्रकाश आ गया है किंतु जीवन में प्रकाश लाना है तो संकल्प लीजिए कि बच्चों को पढ़ाएंगे-आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं कोई भी उत्पादक कार्य का प्रशिक्षण लें और महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूत बनें तभी देश का सर्वांगीण विकास हो सकेगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, विधायक आष्टा श्री रणजीत सिंह गुणवान, विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, आष्टा जनपद अध्यक्ष श्री धारा सिंह पटेल सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश