Posted on 06 Mar, 2018 7:16 pm

 

प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में झोपड़ी में रहने वाले गरीब परिवारों का पक्के मकान का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से पूरा हो रहा है। झाबुआ जिले के ग्राम करडावद छोटी ग्राम के आलू पिता हवजी कहते हैं कि मजदूरी से घर ही नहीं चलता था, खुद का मकान बनाना तो सपना था। जिंदगी गुजर गई झोपड़ी में रहते-रहते। धूप, बरसात, कीड़े-मकोड़े तथा जानवरों के डर के साये में जीते रहे। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना में इन्हें झोपड़ी की जगह पक्का मकान मिला, तब जीवन में खुशी आई।

गुना जिला के सकतपुर गाँव के पप्पू सिंह तीन पीढ़ियों से कच्चे झोपड़ों में जीवन बिता रहे थे। मजदूर परिवार की इन तीन पीढ़ियों को जब प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान मिला, तब इन्हें जीवन का सुखद अहसास हुआ है। पप्पू के पिता बलवंत सिंह एवं दादा घासीराम तो निराश हो चुके थे। पप्पू भी खुद को असहाय मान बैठा था, पक्का मकान बनाना उसके वश में नहीं था। एक दिन ग्राम पंचायत से उसे सूचना मिली कि सरकार मुफ्त में देगी पक्का मकान। पप्पू को भरोसा नहीं हुआ लेकिन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ने पप्पू का खुद का पक्का मकान का सपना साकार कर दिया है। पप्पू के पिता बलवंत सिंह कहते हैं कि हमारी कई पीढ़ियों ने मिट्टी की टपरियों में ही जीवन बिता दिया, पर सरकार ने हमारा सपना सच कर दिया। अब नई पीढ़ी चैन से जीवन बिता सकेगी।

सामान्यत: ग्रामीणजन अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए कलेक्टर से मुलाकात करते हैं, किन्तु विदिशा जिले की तहसील लटेरी की दूरस्‍थ पंचायत महावन के क्राम नेवली के लाल सिंह अपना प्रधानमंत्री आवास दिखाने के लिये कलेक्टर से मिले।

हितग्राही लाल सिंह ने कलेक्टर श्री अनिल सुचारी को बताया कि मैने अपने आवास का निर्माण करा लिया है, अब मैं पक्के मकान का मालिक हो गया हूँ। लाल सिंह ने कलेक्टर से अपने आवास पर चलने का आग्रह किया। कलेक्टर जब लाल सिंह के मकान पर पहुँचे, तो देखते ही रह गए। मकान के चारों ओर साफ-सफाई और घर में हर चीज व्यवस्थित थी। शौचालय में बकायदा पानी की व्यवस्था थी। लाल सिंह ने बताया कि उसने दो महीने में आवास बनाकर पूर्ण किया है।

देवास जिले कन्नौद में कच्ची झोपड़ी में रहने वाले मुमताज और सलीम को प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का आशियाना मिल रहा है। कन्नौद नगर में इन्ही की तरह के 473 परिवारों के लिये भी प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के मकान बनाये जा रहे हैं। हिग्राहियों को धनराशि आवंटन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है।

सक्सेस स्टोरी (झाबुआ, गुना)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent