Posted on 28 Sep, 2016 6:08 pm

भोपाल : बुधवार, सितम्बर 28, 2016, 17:54 IST
 

पूर्व, मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने धार्मिक उत्सव समितियों और बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे रामलीला, दुर्गोत्सव, गरबा, डांडिया एवं मोहर्रम उत्सव के दौरान धार्मिक पंडाल एवं झाँकियों में बिजली की साज-सज्जा अस्थायी कनेक्शन लेकर ही करें। बिजली कनेक्शन की रसीद झाँकी, पंडाल में आवश्यक रूप से चस्पा करें, जिससे बिजली कनेक्शन की जाँच के लिये चलाये जाने वाले अभियान में परेशानी न हो। विद्युत देयक मीटरीकृत होगा। विद्युत देयक की बिलिंग नियमानुसार अस्थायी कनेक्शन के लिये लागू घरेलू दर पर की जायेगी तथा कम्पनी में राशि जमा करवाना होगी। इसके लिये आवेदन में दर्शाये अनुसार विद्युत भार के अनुरूप सुरक्षा-निधि एवं अनुमानित विद्युत उपभोग की राशि अग्रिम जमा करवाकर पक्की रसीद प्राप्त की जाना चाहिये।

पंडालों, झाँकियों में विद्युत साज-सज्जा के लिये कम्पनी के निकटतम वितरण केन्द्र, सहायक अभियंता के कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में सही, संयोजित विद्युत भार को दर्शाते हुए अस्थायी कनेक्शन का आवेदन दिया जा सकता है। धार्मिक उत्सव समितियों को लिखित आश्वासन देना होगा कि आवेदित विद्युत भार से अधिक का उपयोग नहीं करेंगे तथा लायसेंसी विद्युत ठेकेदार की टेस्ट रिपोर्ट आवेदन में संलग्न करेंगे। उपभोक्ताओं से कहा गया है कि पंडाल में अच्छे प्रतिरोधक क्षमता वाले तारों का ही उपयोग करें। जोड़ों पर सही प्रकार के इन्सुलेशन टेप लगायें। तारों को परदे तथा लकड़ी की सामग्री से दूर रखें।

अनाधिकृत विद्युत उपयोग करने पर इलेक्ट्रिसिटी एक्ट के तहत एवं जिस विद्युत ठेकेदार से कार्य करवाया गया है, उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। अनाधिकृत विद्युत उपयोग की दशा में संबंधित विद्युत ठेकेदार का लायसेंस भी निरस्त हो सकता है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent