Posted on 23 Jan, 2018 3:27 pm

सघन मिशन इन्द्रधनुष में स्वास्थ्य विभाग की टीकाकरण टीम उन स्थानों तक भी पहुँची जहां लोग टीकाकरण के लिये नहीं आते थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद महिन्द्रा और बीएमओ डॉ अभिलेष सिंह रायपुर कर्चूलियान (रीवा) के नेतृत्व में टीकाकरण टीम एशिया के सबसे बड़े निर्माणाधीन सोलर प्लांट गुढ में काम करने वाले बच्चों तक पहुंची और उनका टीकाकरण किया। टीम ने दस्तक अभियान में भी बदवार पहाड़ी के वीरान क्षेत्रों के एक-एक घर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 0 से 2 वर्ष के 4 बच्चे मिले जिनका टीकाकरण किया गया।

टीम को निरीक्षण के दौरान एक अतिकुपोषित बच्ची स्वाति पवार भी मिली। 6 माह की यह बच्ची महाराष्ट्र के हिंगोली निवासी भगवान पवार की है जो फिलहाल बदवार सोलर प्लांट में मजदूरी करने आया हुआ है। बच्ची की दादी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कांउसिंलिंग के बाद पास के पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती के लिये राजी किया गया। बच्ची को तुरंत खून चढ़ायें जाने की आवश्यकता थी।

केन्द्रीय मंत्री श्री जे.पी.नड्डा ने भी की प्रशंसा

चिकित्सा अधिकारियों ने एमसीपी कार्ड के सत्यापन के दौरान पाया कि बदवार एएनएम ने अभियान के दौरान हर माह टीकाकरण सोलर प्लांट में जाकर किया जो काफी प्रशंसनीय है। केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा और राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस प्रयास की सराहना अपने मंत्रालय के टिव्ट्टर पर की है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent