Posted on 28 Dec, 2016 6:55 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 28, 2016, 17:58 IST
 

वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने जीवन में खेलों के महत्व को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों के साथ खेल स्पर्धाओं का आयोजन भी होता रहना चाहिए। इससे समाज स्वस्थ होता है। श्री शुक्ल आज रीवा में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय स्टेडियम में तीन दिवसीय अन्तर्विश्वविद्यालयीन राज्य-स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का शुभारंभ कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि खेलों से खेल भावना को आत्मसात करने का अवसर मिलता है और व्यक्ति के अंदर आत्म-विश्वास पैदा होता है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी खेल में या तो जीतता है या सीखता है, हारता नहीं है। श्री शुक्ल ने सभी खिलाड़ियों को ईर्ष्या और द्वेष से दूर रहकर खेल भावना, जज्बे और उत्साह के साथ खेलते हुए लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं।

महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि खेल से जीवन खिलता है। उन्होंने अपेक्षा की कि खिलाड़ी पूरे मनोयोग से खेलते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने विश्वविद्यालय का नाम रोशन करेंगे।

कुलपति प्रो. के.एन. सिंह यादव ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने और बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रतियोगिता में भोपाल, इन्दौर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और रीवा विश्वविद्यालय के खिलाड़ी एथलेटिक्स की विभिन्न विधाओं में भाग ले रहे हैं। स्पर्धा का शुभारंभ मंत्री श्री शुक्ल ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया। इसके बाद खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी गई और मशाल दौड़ का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता के उदघाटन सत्र में महिला एवं पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले खिलाड़ियों का सम्मान उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा मेडल पहनाकर किया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश