Posted on 19 Apr, 2017 5:54 pm

भोपाल : बुधवार, अप्रैल 19, 2017, 17:22 IST
 

नर्मदा सेवा यात्रा का जबलपुर नगर के विभिन्न ग्रामों में आत्मीय स्वागत किया गया। नर्मदा यात्रा आज ग्राम सालीवाड़ा से प्रारंभ होकर नीमखेड़ा, खमरिया, पिपरियाकला, पिपरियाखुर्द पहुँची। मार्ग के सभी ग्रामों में यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। यात्रा के ध्वज एवं कलश का पूजन भी किया गया।

कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष राजाबाबू सोनकर, श्रीमती अनीता सोनकर सरपंच सालीवाड़ा ध्वज एवं कलश लेकर यात्रा में चल रहे थे जिसका विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

पिपरियाकला में देहली पब्लिक स्कूल की प्राचार्य श्रीमती अर्पणा चौबे, संतोष सिंह, सत्यम मिश्रा, शिक्षकगण सहित स्कूली छात्र-छात्राओं एवं स्काउट गाइड के छात्रों ने यात्रा का आत्मीय स्वागत किया एवं मां नर्मदा की आरती का गायन भी किया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों की छोटी-छोटी बालिकाओं में नर्मदा यात्रा को लेकर काफी उत्साह देखा गया। ये बालिकाएँ अपने सिर पर कलश लेकर चल रही थीं।

इस अवसर पर पिपरियाकला में जन-संवाद भी हुआ। धर्मेन्द्र सिसौदिया यात्रा प्रभारी, भीम सिंह डामोर ने यात्रा के उद्देश्य पर विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी। जन-संवाद में नर्मदा सेवा यात्रा समितियों के नामों की घोषणा भी की गई।

कार्यक्रम में महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद जी महाराज ने जन-संवाद में ग्रामीणों से अपील की कि वे नर्मदा नदी के दोनों तटों पर पौधा-रोपण करें जिसका परिणाम पाँच वर्ष बाद देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि नर्मदा की धारा क्षीण हो रही है। उन्होंने जन-संवाद में यात्रा के आध्यात्मिक और वैज्ञानिक महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए पालीथिन का उपयोग करना मानव को बंद करना होगा। यात्रा के उद्देश्य में स्वच्छता, पौधा-रोपण, नशामुक्ति का संकल्प आदि का समावेश कर यात्रा को अभियान का रूप दिया गया है। उन्होंने बताया कि 2 जुलाई को एक करोड़ पौधा-रोपण का कार्य किया जाएगा। नर्मदा की निर्मल अविरल धारा के लिए यह अभियान अनुष्ठान बन गया है और अनुष्ठान से शक्ति प्राप्त होती है। उन्होंने ग्रामीणों को नर्मदा की रक्षा का संकल्प भी दिलाया।

इस अवसर पर ग्रामीण भाजपा अध्यक्ष शिव पटेल, संदीप शुक्ला, सुभाष तिवारी, सावित्री कुंजाम, सरपंच सोना महोबिया, जनपद अध्यक्ष संजय पटेल सहित ग्रामीणजन एवं जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश