Posted on 15 Jun, 2017 4:13 pm

भोपाल : गुरूवार, जून 15, 2017, 15:18 IST
 

जनसंपर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी, डॉ. नरोत्तम मिश्र ने रीवा में पर्यावरण संरक्षण यात्रा और जागरूकता कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने रीवा जिले के सुदूर अंचल में स्थित ग्राम सलैया में हुए कार्यक्रम में कहा कि वृक्ष धरती के आभूषण हैं। वृक्षों से प्रदूषण दूर होता है। इस नाते हम सभी को वृक्षों को बचाने का संकल्प लेना होगा। डॉ. मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी हर आवासहीन को अपना घर उपलब्ध करवाने, गृहणियों को रसोई गैस चूल्हा उपलब्ध करवाने और युवाओं की बेरोजगारी दूर करने के लिए कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक उनके कल्याण की चिंता की है।

सलैया में हितग्राहियों को उज्जवला योजना, बीज वितरण योजना और भू-धारक प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम से लाभान्वित किया गया। डॉ. मिश्र ने इसके पूर्व सामुदायिक भवन के भूमिपूजन और ई-कम्पयूटर कक्ष का उदघाटन भी किया। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने इस अवसर पर स्थानीय ग्रामवासियों के सुझाव पर पोतनारी सिंचाई योजना प्रारंभ करने और मुख्यमंत्री नल जल योजना के लिए मंजूरी देने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम सलैया में पौधारोपण भी किया। पर्यावरण संरक्षण यात्रा में जानकारी दी गई कि आगामी पांच जुलाई को 17 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का निरीक्षण

मंत्री डॉ. मिश्र ने प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे आवास गृह भी देखे। सलैया और बुधनीपाल में बन रहे आवास गृह सर्वसुविधायुक्त है। मंत्री डॉ. मिश्र ने ग्राम पंचायत उमरी के तेलिया, कसहाई, ऊंची और पोखरी के तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए कार्यों की शुरूआत करवाई। ये कार्य करीब दस लाख रूपये की लागत से किए जाएंगे हैं। मंत्री डॉ. मिश्र ने रायपुर कर्चुलियान जनपद के उमरी में पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश