Posted on 01 Jun, 2016 11:24 am

प्रदेश के साथ-साथ रीवा जिले में भी 'ग्रामोदय से भारत उदय'' अभियान का आज ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम संसदों के साथ समापन हुआ। जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ग्राम ढ़ेरा पहुँच कर ग्राम संसद में भाग लिया। इस दौरान ग्राम पंचायत की आगामी पाँच वर्ष की कार्य-योजना में विभिन्न मदों से प्राप्त होने वाली राशि तथा उसके उपयोग की जानकारी दी गई। साथ ही ग्राम सभा द्वारा बनाई गई पंचवर्षीय कार्य-योजना का अनुमोदन भी हुआ।

श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ग्राम संसद में ग्रामीणों की समस्याएँ जानी। हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के बारे में पूछताछ की और पात्र हितग्राहियों के नाम बी.पी.एल. सूची तथा पेंशन की सूची में जुड़वाने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में 1400 पेड़ लगाये जायेंगे। इसके लिए कार्य आज से ही शुरू करें। ग्रामवासियों की माँग पर चालीस लाख रूपये लागत के नाली निर्माण कार्य को तत्काल शुरू करने के निर्देश उन्होंने दिये और कहा कि एक सप्ताह में ले-आउट तैयार करें।

इस अवसर पर ग्रामवासियों ने दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारित हो रहे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के सम्बोधन को भी सुना और उत्कृष्ट ग्राम तथा प्रदेश बनाने का समवेत स्वर में संकल्प लिया। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने ढ़ेरा स्थित तालाब के गहरीकरण कार्य का अवलोकन भी किया।

बीहर पुल का अवलोकन

जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बोदाबाग-करहिया मार्ग पर निर्माणाधीन बीहर पुल का स्थल निरीक्षण कर कार्य की प्रगति का जायजा लिया। कुल 1882 लाख रूपये की अनुमानित लागत से बनने वाले इस पुल के निर्माण से करहिया नीम चौराहा से सीधे जुड़ जायेगा। सौ मीटर लम्बे और 8.40 मीटर चौड़े इस पुल की नींव का कार्य तेजी से चल रहा है। जनसंपर्क मंत्री ने निर्माण एजेंसी को गुणवत्ता और कार्य में तेजी लाने को कहा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent