Posted on 04 Mar, 2018 7:57 pm

 

धरती पर ईश्वर के भेजे हुये देवदूत हैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान। जी हां यह बात अतिश्योक्तिपूर्ण नहीं बल्कि यह कहा जाये कि ईश्वर ने ही प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान को इस प्रदेश में भेजा अपने अवतार के रूप में भेजा है। ऐसा मुख्यमंत्री प्रदेश के 70 वर्षों के इतिहास में आज तक ना हुआ था और ना होने की संभावना है।

उक्त विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश शासन के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम विभाक के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कहॉ है कि अपनी संवेदनशीलता एवं जन-जन की फिक्र करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का सम्पूर्ण जीवन प्रदेश की जनता के लिये समर्पित है। मुख्यमंत्री श्री चौहान की इस भावना को प्रदेश की जनता भी भली-भॉति जानती है और वह भी मुख्यमंत्री के प्रति अपने सम्मान और भावना का इजहार करती आई है।

प्रदेश के मसीहा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आम जनता के दुख-दर्द और तकलीफों को काफी नजदीकियों से देखा है वरन उसे भली-भांति महसूस भी किया है। मुख्यमंत्री का यह मानना है कि समाज के प्रत्येक वर्ग के हर एक नागरिक के चेहरे पर जब खुशी की मुस्कान होगी तभी उनका जीवन और उनका उद्देश्य सफल होगा।

पं. दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों पर चल कर उनकी भावनाओं को अमली जामा पहनाने में प्राण-प्रण से जुटे मुख्यमंत्री श्री चौहान की दिली भावनाओं को हम सभी सम्मान् करते हैं और उनके निर्देशों के तहत् संवदेनशील प्रशासन देने जनप्रतिनिधियों की तरफ से हर संभव प्रयास करते आये हैं।

राजनीति में कभी-कभी ही ऐसे विरले व्यक्तित्व पाये जाते हैं जिन्होंने अपना समस्त जीवन आम जनता कि बेहतरी और खुशहाली के लिये समर्पित कर दिया हो। अपने एवं परिवार के लिये समय भले ना हो पर आम जनता के लिये त्वरित सुविधा दिलाना उनकी प्राथमिकता में शुमार है। इंसान का इंसान के प्रति लगाव, स्पष्ट सोच, सहज, सरल, मिलनसार और हर समय सिर्फ प्रदेश एवं प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिये समर्पित जोश, जज्बें और जुनून का पर्याय बन चुके हम सब के नेता एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को उनकी कर्तव्यशीलता और संवेदनशीलता के लिये शत्-शत् नमन् करते हैं।

प्रदेश को नई ऊचाईयों पर पहुँचाने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों की जिनती भी सराहना की जाये वह कम है। विकास के नित् नये आयाम स्थापित कर देश में मध्य प्रदेश को नाम रोशन कर बीमारू राज्य के दर्जे से प्रदेश को मुक्त कराना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है जो इतिहास के पन्नों में दर्ज की जा चुकी है।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने मुख्यमंत्री काल में प्रदेश को देश में ना सिर्फ ऊँचा स्थान दिलाया है। बल्कि इस प्रदेश की प्रतिष्ठा को शीर्ष शिखर तक पहुंचाया है। जन-जन के नेता मुख्यमंत्री श्री चौहान, आज प्रदेश के जिस भी कोने से गुजरते हैं, बच्चे-बच्चियों और छात्र-छात्राओं का हुजूम उनके पीछे आत्मीयता से लग जाता है। यह आत्मीदता ही है मामा, भांजे, भांजियों के रिश्ते की। शिक्षा का क्षेत्र हो या युवाओं को रोजगार के साधन मुहैया कराने के, अनुसूचित जाति/जनजाति के उत्थान की बात हो या खेतीहर मजदूरों के कौशल विकास की बात हो हर एक की चिंता एवं हर एक हो आर्थिक स्तर पर मजबूत करने के जज्बे को पूर्ण करने में मुख्यमंत्री श्री चौहान निरंतर जुटे रहते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपनी लोकप्रियता प्रदेश एवं देश तक ही सीमित नहीं रखी है उनके कामों की सराहना सात समुंदर पार विदेशों तक में की जाती है और शायद यह कहावत भी सही चरितार्थ होती है कि आदमी नहीं आदमी का काम बोलता है। यही वजह है कि आज देश में अन्य प्रदेशों में मध्य प्रदेश के कार्यों एवं योजनाओं का अनुसरण/अनुकरण किया जा रहा है। देश के शीर्ष नेतृत्व तक ने मुख्यमंत्री श्री चौहान कि योजनाओं एवं कार्यों की सराहना की है।

प्रदेश की नौकरशाही को भी भरोसे में लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन की गति को तेज करने में भी मुख्यमंत्री श्री चौहान का कोई सानी नहीं है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को आज प्रत्येक जिलों में एवं तहसीलों एवं कस्बों में अमली जामां पहनाया जाकर आम जनता को उससे लाभान्वित किया जा रहा है। शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों के भी हितों को भी संरक्षण देकर उनके बेहतरी के प्रयास किये जा रहे हैं जो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की टीम भावना एवं सबको साथ लेकर चलने की भावना को प्रदर्शित करता है।

प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के उत्थान के लिये अनकों योजनाओं के माध्यम से उन्हें स्वावलंबी बनाकर नये-नये उद्योगों की स्थापना कराई गई उद्योग विभाग को बेहतर बनाया गया है। युवाओं के कौशल एवं विकास के माध्यम से उन्हें हुनरमंद बनाने की अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन निरंतर जारी जिसके फलस्वरूप आज उद्योग विभाग की दर्जनों कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नये संस्धान एवं नई दिशा मुहैया कराई गई है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी स्पष्ट सोच के साथ दिन-रात मेहनत कर, मेहनतकश अन्नदाता किसानों एवं मजदूरों की बेहतरी के लिये निरंतर प्रयास किये हैं खेती को लाभा का धन्धा बनाने की मुहिम के माध्यम से अन्नदाता किसानों के चेहरों पर खुशी लाने एवं उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने की अभिनव पहल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। और इस दिशा में त्वरित समसामयिक कदम उठाकर संबंधितों को लाभान्वित कराया है। शायद यही वजह है कि प्रदेश को निरंतर कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यो के लिये पांच बार कृषि कर्मण पुरूस्कार प्राप्त हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में मेधावी छात्र छात्रा एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से लाखों विद्यार्थियों को लाभ दिलाया है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से ''बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं'' अभियान की सार्थकता की सफल पहल आज समूचे देश में एक मिसाल बन चुकी है। जिसका अनुसरण अन्य प्रदेशों में भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना हो या मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सभी विभागों की योजनाओं से प्रतिदिन हजारों हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं।

चैन से ना बैठने, निरंतर जनता एवं प्रदेश के बेहतर से बेहतर विकास के लिये समर्पित व्यक्तित्व के धनी प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के जन्मदिवस पर हृदयर्स्पशी शुभकामनायें व्यक्त करते हैं ईश्वर से कामना है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा चाही गई प्रत्येक कामनाओं को पूर्ण कर प्रदेश को नित नई ऊचाईयों पर पहुचायें।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent