Posted on 18 Aug, 2018 10:55 pm

 

प्रदेश में जनजातीय कार्य विभाग ने हितग्राहियों के प्रोफाईल पंजीयन के लिए एप लांच किया गया है। यह एप मध्यप्रदेश ट्रायबल अफेयर्स ऑटोमेशन सिस्टम के अंतर्गत कार्य करेगा।

इस एप के उपयोग से अनुसूचित जाति,जनजाति वर्ग के व्यक्ति विभागीय योजनाओं का लाभ सरलता से प्राप्त करने के लिये अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपना प्रोफाईल पंजीयन करा सकते हैं। जनजातीय छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं - जे.ई.ई., नीट, एम्स, क्लेट आदि में प्रवेश के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए आकांक्षा योजना संचालित की जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया 18 अगस्त 2018 से ऑनलाईन प्रारंभ हो जायेगी। योजनाओं के कम्प्यूट्रीकरण से हितग्राही छात्र-छात्राएं अपना ऑनलाईन पंजीयन करवा सकेंगे एवं कागजी कार्यवाही, कार्यालयों में समय गवाएं बिना लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखंडो एवं 224 सामान्य विकासखंडो में संचालित जनजातीय कार्य विभाग एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की विभागीय शैक्षणिक संस्थाओं में पदस्थ अध्यापकों के विभाग में संविलियन के लिये 8 अगस्त 2018 को म.प्र. जनजातीय एवं अनुसूचित जाति शैक्षणिक संवर्ग (सेवा एवं भर्ती) नियम 2018 राजपत्र में प्रकाशित किया जा चुका है। मानव संसाधन प्रबंधन सूचना प्रणाली के अंतर्गत अध्यापक संवर्ग के लिए शिक्षक प्रोफाईल पंजीयन, अध्यापक का व्यक्तिगत वि‍वरण दर्ज करने और विभागीय संस्थओं में कार्यरत अध्यापक संवर्ग के जनजातीय कार्य विभाग में संविलियन के लिये मॉडयूल ऑनलाईन किये गये है। इसके साथ ही म.प्र. जनजातीय और अनुसूचित जाति शैक्षणिक संवर्ग की (सेवा एवं भर्ती) नियम 2018 में दिए गए प्रावधान अंतर्गत विभाग में संविलियन की कार्यवाही ऑनलाइन की गई है। शिक्षक प्रोफाइल पंजीयन (www.tribal.mp.gov.in) मॉडयूल ऑनलाइन किया गया है। इसके माध्यम से सरल एवं सुगम तथा कम समय में संविलियन की कार्यवाही हो सकेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent