Posted on 30 Jan, 2017 9:57 pm

 

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान में हुए कार्यक्रम  

 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 30, 2017, 19:38 IST

 

कुष्ठ के प्रति छुआछूत की मानसिकता को दूर करने के लिये आज भोपाल में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान में विभिन्न गतिविधि की गयीं। काटजू अस्पताल में हुए मुख्य आयोजन में जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसमें चिकित्सक, कर्मचारी, स्काउट-गाइड और लेप्रा इण्डिया ने भाग लिया। कुष्ठ रोगियों के प्रति भेदभाव को दूर करने के लिये उनसे हाथ एवं गले मिलकर स्वागत किया गया और रोगियों ने अपने अनुभव साझा किये। आज से प्रारंभ हुए कुष्ठ नियंत्रण पखवाड़े में जन-जागरूकता गतिविधियाँ और नये मरीजों की खोज एवं फॉलोअप सर्वे किया जायेगा।

कुष्ठ रोगियों के लिये हैं नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा

राज्य कुष्ठ नियंत्रण अधिकारी डॉ. जी.के. चौरसिया ने बताया कि कुष्ठ रोगियों के लिये शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में इलाज की सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है। पूरा इलाज लेकर मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाता है। जरूरत है कि मरीज के साथ किसी तरह का भेदभाव न रखते हुए उसे नैतिक सहयोग दिया जाये।

कुष्ठ नियंत्रण अधिकारी भोपाल डॉ. के.सी. रायकवार ने बताया कि भोपाल में 288 कुष्ठ मरीज उपचाररत हैं। एमडीटी दवा से कुष्ठ के रोगाणु नष्ट हो जाते हैं। प्रारंभिक लक्षणों को देखते ही नियमित उपचार लेने से कुष्ठ ठीक हो जाता है। यह रोग छूने से नहीं फैलता है। कुष्ठ मरीजों के साथ रहने, खाने, स्पर्श आदि से यह रोग नहीं फैलता है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश