Posted on 10 Apr, 2018 9:37 pm

 

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने चना, मसूर और सरसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये प्रति हेक्टेयर उत्पादकता की सीमा का निर्धारण किया है।

कृषक हित में जिलों से प्राप्त औसत उत्पादकता आंकड़ों के अनुसार चना फसल के लिये रायसेन और विदिशा जिलों के लिये 17 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, सीहोर जिले के लिये 18 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा छिन्दवाड़ा एवं नरसिंहपुर जिले के लिये 19 क्विंटल प्रति हेक्टेयर औसत उत्पादकता निर्धारित की गई है। इन पाँच जिलों को छोड़कर शेष 46 जिलों में चने की उत्पादकता 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मान्य की गई है। सरसों की उत्पादकता 13 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और मसूर की उत्पादकता 11 क्विंटल प्रति हेक्टेयर प्रदेश के सभी 51 जिलों के लिये मान्य की गई है। औसत उत्पादकता सीमा निर्धारण संबंधी आदेश सभी जिला कलेक्टरों को जारी कर दिये गये हैं।

एमएसपी पर खरीदी की अवधि बढ़ी : किसान-कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने रबी मार्केटिंग सीजन 2018-19 में चना, मसूर एवं सरसों की प्राइज सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत खरीदी की अवधि को बढ़ा दिया है। अब प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य 9 जून, 2018 तक होगा। पूर्व में खरीदी का कार्य 31 मई तक किया जाना था। चना, मसूर और सरसों की न्यूनतम मूल्य पर खरीदी का कार्य आज से शुरू हो गया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent