Posted on 17 Jul, 2016 8:12 pm

पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य द्वारा केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय का औचक निरीक्षण 

भोपाल : रविवार, जुलाई 17, 2016, 19:35 IST
 

देश में उन्नत किस्म का गौ-वंश उपलब्ध करवाने के लिये मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय (सेंट्रल सीमन स्टेशन) द्वारा राज्य में पूर्ति के साथ ही कर्नाटक, आन्ध्रप्रदेश, उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश एवं राजस्थान को भी फ्रोजन सीमन डोजेज प्रदाय किया जा रहा है। संग्रहालय द्वारा वर्तमान में 12 नस्ल के 25 लाख से अधिक फ्रोजन डोजेज का उत्पादन किया जा रहा है। यह जानकारी पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य को भोपाल के केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय और बुल मदर फार्म के औचक निरीक्षण के दौरान प्रबंध संचालक डॉ. एच.बी.एस. भदौरिया ने दी।

पशुपालन मंत्री ने केन्द्रीय वीर्य संग्रहालय के लेब में उच्च कोटि की व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। श्री आर्य ने बुल मदर फार्म पर तालाब, पशु-शेड, नंदीशाला के अंतर्गत नंदी सांड, मुर्रा सांड, गिर और साहीवाल गायों का निरीक्षण कर रख-रखाव और प्रजाति उन्नयन की जानकारी ली। श्री आर्य ने प्रक्षेत्र पर गौ-मूत्र और गोबर के पूर्ण उपयोग की प्रशंसा करते हुए गौ-मूत्र से फिनाइल भी तैयार करने को कहा। श्री आर्य ने कहा कि देशी गायों के नस्ल सुधार और संवर्धन पर कार्य कर प्रदेश को दुग्ध उत्पादन में देश में सर्वोपरि स्थान दिलवायें।

श्री आर्य ने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देकर कृषकों की आय दुगनी करने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने प्रबंध संचालक को इसके लिये बुल मदर फार्म पर उच्च अनुवांशिकता के सांडों का उत्पादन करने और उन्हें शासकीय योजना में विभिन्न हितग्राहियों को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

पशुपालन मंत्री श्री आर्य ने हरियाली महोत्सव के तहत प्रक्षेत्र में फलदार वृक्षों के पौधों का रोपण भी किया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश