Posted on 13 Apr, 2018 12:36 pm

पन्ना जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर अहिरगुवाद ग्राम पंचायत के अंतर्गत ग्राम उड़की है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मदद से यह ग्राम आज समृद्ध ग्राम की श्रेणी में आ गया है।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संचालन के पहले ग्रामवासियों का मुख्य व्यवसाय पारंपरिक रूप से खेतीही था। मिशन के माध्यम से गाँव में समूह तैयार किया गया। समूह में सबसे पहले चार महिला एवं एक वृद्ध को जोड़कर समूह गठित किया गया। अब गाँव में 52 परिवारों में से 47 परिवारों को समूह से जोड़ लिया गया है।

गाँव में अब तक 2 लाख 15 हजार रूपये की ऋण राशि मिशन के माध्यम से और 6 लाख रुपए की ऋण राशि बैंक लिंकेज के माध्यम से चार समूहों को उपलब्ध करवाई जा चुकी है। समूहों को पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत कृषि एवं सब्जी उत्पादन के संबंध में प्रशिक्षण दिलाया गया। इसके साथ ही, गाँव के बेरोजगार युवकों को रोजगार से जोड़ने के लिये रोजगार मेले और रोजगार से प्रशिक्षण आयोजित किये जा चुके हैं। प्रशिक्षण लेने के बाद इन युवाओं को कम्पनियों में रोजगार भी मिला है। ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से समूह के सदस्यों को साबुन निर्माण का भी प्रशिक्षण दिलाया गया है। अब समूह के सदस्य अपनी आमदनी बढ़ाने के लिये घर में ही साबुन निर्माण कर रहे हैं।

समूहों के सदस्यों की स्व-रोजगार से जुड़ी गतिविधियों से उनकी आमदनी में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। गाँव के सदस्य अपनी आमदनी बढ़ने का श्रेय राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को देते हैं। समूह की गतिविधियों में गॉव की महिलाएँ भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent