Posted on 05 Sep, 2017 3:14 pm

भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 5, 2017
 

भोपाल जिले की ग्राम पंचायत कान्हासैया में विस्थापित किये गये 400 मजदूर परिवार के बीच नल-जल योजना के मूर्तरूप लेने से अब उन्हें मजदूरी से वंचित नहीं होना पड़ेगा। वर्ष 2012-13 में शहर के नालों के नजदीक झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे मजदूर परिवारों का कान्हासैया में पुनर्वास करवाया गया था। इन परिवारों में गरीब वर्ग के 2100 मजदूरों को रोजी-रोटी की तलाश में शहर की ओर जाना पड़ता है।

पेयजल समस्या की वजह से कई मजदूरों को मजदूरी से वंचित होना पड़ता था। उनका अधिकांश समय पानी की व्यवस्था करने में व्यतीत होता था। सभी विस्थापित परिवार शासन से पेयजल समस्या को दूर करने की लगातार माँग करते रहे। उनकी माँग पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने सभी गरीब मजदूर परिवारों को एक जगह एकत्रित कर विचार-विमर्श किया। इसके सार्थक परिणाम सामने आये और ग्रामवासी नई नल-जल योजना की स्वीकृति के लिये अंशदान देने के लिये सहमत हुए।

ग्रामवासियों ने योजना की लागत 43 लाख 50 हजार रुपये की 3 प्रतिशत राशि निर्धारित प्रक्रिया के तहत जमा करवायी। इस पर विभाग ने त्वरित कार्यवाही कर स्वीकृत नल-जल योजना के समस्त कार्य नलकूप खनन, रायजिंगमेन, सम्पवेल का निर्माण कर सभी घर में घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया है। अब गाँव के 401 घरों में घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से मजदूर परिवारों को पेयजल की आपूर्ति हो रही है।

मजदूर परिवारों के बीच से जागरूक एवं समर्पित सदस्यों को लेकर ग्राम की पेयजल समिति का गठन किया गया है। समिति सभी परिवार से जल-कर राशि एकत्रित कर योजना का सफल संचालन एवं संधारण कर रही है। कान्हासैया की यह पहल अन्य पेयजल संकट ग्रामों के लिये अनुकरणीय उदाहरण बन चुकी है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent