Posted on 20 Oct, 2016 5:32 pm

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 20, 2016, 16:47 IST
 

गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास तथा सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि गैस राहत के सभी अस्पताल का फायर ऑडिट करवाया जायेगा। इसके आदेश आज जारी कर दिये गये। इस पर काम भी शुरू हो गया है। श्री सारंग आज डीआईजी बंगला स्थित गैस राहत विभाग के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय का निरीक्षण कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि उड़ीसा में भुवनेश्वर के अस्पताल में हुई आगजनी की घटना से सबक लेते हुए यह तय किया गया है कि गैस राहत विभाग के सभी अस्पताल का फायर ऑडिट करवाया जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिये वर्तमान में उपलब्ध फायर उपकरण, भवन की आवश्यकता, इस सबका आकलन कर रिपोर्ट बनायी जायेगी। इसके आधार पर अगले एक हफ्ते में सभी अस्पताल में आगजनी की घटना रोकने और उसकी रोकथाम की व्यवस्था कर दी जायेगी। श्री सारंग के निर्देश के बाद विभाग ने फायर ऑडिट के आदेश जारी कर दिये। उन्होंने वर्तमान में लगे फायर उपकरणों का भी निरीक्षण किया।

दवा वितरण काउंटर बढ़ेंगे

राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने अस्पताल के दवा वितरण काउंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या देखते हुए दवा वितरण काउंटर तत्काल बढ़ाये जायें। श्री सारंग ने कहा कि डॉक्टर द्वारा दवा लिखने के बाद मरीज को कितनी देर में दवा मिले, इसका समय सुनिश्चित हो और इसके आधार पर काउंटर की संख्या तय की जाये। उन्होंने दवा के स्टाक और उसमें अंकित एक्सपायरी डेट भी चेक की। उन्होंने बताया कि अस्पताल के सभी मरीज को दवा मिल रही है और दवा का स्टाक भी है।

अस्पताल परिसर से थाने का कबाड़ तत्काल हटवायें

राज्य मंत्री श्री सारंग ने अस्पताल परिसर में गौतम नगर थाने के जप्त वाहन आदि पड़े होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में पूरी तरह सफाई होनी चाहिये। कहीं कोई कबाड़ इकट्ठा नहीं होना चाहिये, इससे बीमारियों के कीटाणु पनपते हैं। उन्होंने एस.पी. भोपाल को फोन पर निर्देश दिये कि थाने के इस कबाड़ को तत्काल हटाया जाये।

गैस पीड़ित के पतों में आयेगी एकरूपता

श्री सारंग ने कहा कि गैस पीड़ितों के लिये बनाये जा रहे स्मार्ट कार्ड में प्रभावित का उस स्थान का पता, जहाँ वह गैस त्रासदी के समय रहता था और वर्तमान पता, दोनों का उल्लेख किया जायेगा। इससे गैस पीड़ित के साथ होने वाले पत्राचार में आसानी होगी।

हर चिकित्सा उपकरण की जानकारी बोर्ड पर हो

राज्य मंत्री श्री सारंग ने चिकित्सा उपकरणों का निरीक्षण करते हुए कहा कि जिस बीमारी की जाँच के उपकरण हैं, उसकी जानकारी बोर्ड पर अंकित की जाये। उन्होंने कहा कि उपकरण कब स्थापित हुआ, उसका मेंटेनेंस कब हुआ, खराब हुआ तो कितने दिनों बाद सुधरा, इसका पूरा उल्लेख बोर्ड पर होना चाहिये। उन्होंने कहा कि कोई उपकरण सात दिन से अधिक खराब नहीं रहना चाहिये।

रवि यादव का बेहतर इलाज होगा

श्री सारंग से अस्पताल निरीक्षण के दौरान श्रीमती उषा यादव ने उनके पति का इलाज करवाने का आग्रह किया। उनके पति दो मंजिल से गिर जाने के कारण पिछले दो माह से कोमा में हैं। श्री सारंग ने अस्पताल अधीक्षक से तत्काल उनका एस्टीमेट बनाने को कहा, ताकि श्री रवि यादव के बेहतर इलाज के लिये आर्थिक सहायता दी जा सके।

श्री विश्वास सारंग ने निरीक्षण के दौरान ओपीडी, दवा वितरण केन्द्र, बाह्य चिकित्सा, न्यू मेडिकल वार्ड, पीएनसी वार्ड, नाक, कान, गला और एक्सरे कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने नव-निर्मित प्रसूति वार्ड को भी देखा और उसे तत्काल शुरू करने के निर्देश दिये। मरीजों से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent