Posted on 14 Dec, 2016 4:16 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 14, 2016, 15:36 IST
 

गैस पीड़ितों को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के लिये भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एण्ड रिसर्च के संयुक्त सचिव के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक में भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर के संचालन के लिये केन्द्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय बनाने के लिये गैस राहत राज्य मंत्री की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया। समिति में चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री, सासंद भोपाल, स्थानीय विधायक और संबंधित विभागों के अधिकारी सदस्य होंगे।

राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने बताया कि यह तय किया गया कि बीएमएचआरसी में कार्यरत 17 विभाग में अगर टर्रश्यरी केयर (तृत्तीयक देखभाल) की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो रोगियों को निजी अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। उनके नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था बीएमएचआरसी द्वारा की जायेगी। श्री सारंग ने अस्पताल प्रबंधन से कहा है कि वह ऐसे चिकित्सालयों का चिन्हांकन करें, जहाँ वे सुविधाएँ उपलब्ध हों, जो बीएमएचआरसी में नहीं हैं।

बैठक में यह भी तय किया गया कि बीएमएचआरसी गैस पीड़ितों को इलाज के लिये प्रोपराइट्री मेडिसिन लिखने के बजाय जेनरिक मेडिसिन की उपलब्धता सुनिश्चित करे। कैंसर और किडनी रोग या गंभीर रोग, जिसके लिये प्रोपराइट्री मेडिसिन लिखी जाती है, के लिये बीएमएचआरसी एक समिति गठित करेगा, जिसमें संबंधित विशेषज्ञों की राय से ई.डी.एल. निर्धारित होगी और वह औषधि अस्पताल के केन्द्रीय भण्डार में उपलब्ध होगी।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि उद्देश्य यह है कि भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर और गैस राहत के अस्पताल गैस प्रभावितों का बेहतर ढंग से इलाज करे। उन्हें यह इलाज सुलभता से और सस्ता मिले, इस दिशा में निरंतर प्रयास किये जाना चाहिये। श्री सारंग ने कहा कि बीमारियों के इलाज की अत्याधुनिक सुविधा भी मिले, इस पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

बैठक में प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती गौरी सिंह, संचालक गैस राहत एवं पुनर्वास श्री प्रभारी संचालक मकसूद अख्तर, उप सचिव गैस राहत एवं संचालक कमला नेहरू चिकित्सालय श्री के.के. दुबे उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश