Posted on 03 Dec, 2016 6:34 pm

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 3, 2016, 17:50 IST
 

भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा कि आज का दिन हमें उन भूलों की याद दिलाता है, जिससे पूरी मानव जाति के अस्तित्व पर ही संकट पैदा हो जाता है। उन्होंने कहा हमें संकल्प लेना चाहिए कि ऐसी औद्योगिक त्रासदी की पुनरावृत्ति न हो और हम अपने पर्यावरण का निरंतर संरक्षण करते रहें।

राज्य मंश्री श्री सारंग ने गैस त्रासदी में मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि आज भी 2-3 दिसम्बर की वह भयावह रात का स्मरण करते हैं तो सिहर उठते हैं। हमारे अपने देखते-देखते उस त्रासदी का शिकार हुए और लाखों लोग प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि यह त्रासदी हमारे लिए सबक है कि हम आज के इस भौतिक और औद्योगिक दौर में ऐसी भयानक गलती फिर न करें। इसके लिए शासन-प्रशासन के साथ ही हर व्यक्ति को संकल्पित होना होगा और पर्यावरण के संरक्षण के लिए काम करना होगा।

प्रारंभ में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं ने प्रार्थनाएँ प्रस्तुत की। हिन्दू धर्म के गुरू पंडित शिवदत्त शास्त्री, इस्लाम धर्म के शहर काजी मुशताक अली नदवी, सिख धर्म के ज्ञानी दिलीप सिंह, ईसाई धर्म के फादर मारिया स्टीफन, बौद्ध धर्म के भंते शाक्य पुत्र सागर, जैन धर्म के श्री वीर कुमार और बोहरा समाज के हातिम अली ने अपने-अपने धर्म की प्रार्थना प्रस्तुत कर गैस त्रासदी में मृत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

प्रार्थना सभा में गैस त्रासदी में मृत लोगों की स्मृति में दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम में महापौर श्री आलोक शर्मा, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास श्रीमती गौरी सिंह और बड़ी संख्या में जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री संतोष तिवारी ने किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश