Posted on 15 Apr, 2018 11:33 am

 

रतलाम में राम मंदिर चौराहे पर गुरूविंदर सिंह अपने मेडिकल एवं जनरल स्टोर पर सभी प्रकार की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं कर पा रहा था। कारण था पर्याप्त पूंजी का अभाव। इस कारण उसके बहुत सारे ग्राहक खाली हाथ लौट जाते थे। एक दिन गुरूविन्दर को पता लगा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में युवाओं को स्वरोजगार के लिए राज्य शासन द्वारा बैंकों से ऋण दिलवाया जाता है। इस योजना में अनुदान लाभ भी मिलता है।

गुरूविंदर जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय पहुंचा और योजना के तहत मेडिकल स्टोर के लिए लोन का आवेदन दिया। गुरूविन्दर ने मार्च 2017 में लोन का आवेदन किया, दो महीने के अंदर 2 लाख 92 हजार रुपये का लोन रतलाम की सिंडीकेट बैंक शाखा से मंजूर हो गया।

गुरूविंदर ने लोन मिलने के बाद अपने मेडिकल स्टोर में सभी प्रकार की दवाइयों तथा अन्य जनरल सामानों का पर्याप्त भण्डारण कर लिया है। अब उसका मेडिकल स्टोर अच्छा चल रहा है, ग्राहक अब खाली हाथ नहीं लौटते। गुरूविंदर का परिवार आर्थिक रूप से सुखी हो गया है, उसके बच्चे अच्छे स्कूलों में पढ़ रहे हैं। गुरूविंदर अपने मेडिकल स्टोर से 50 से 60 हजार रुपये प्रति माह आसानी से कमा रहा है। गुरूविंदर के मेडिकल स्टार पर मिलने लगी हैं सभी दवायें।

सक्सेस स्टोरी (रतलाम)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent