Posted on 15 Jul, 2018 4:27 pm

जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया जिले के ग्राम चिरूला में हायर सेकेण्डरी स्कूल के उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि अब गाँव के बच्चों को हायर सेकेण्डरी तक की शिक्षा गाँव में ही उपलब्ध हो सकेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था का निरंतर विकास किया जा रहा है। बच्चों के लिये गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा व्यवस्था गाँव में ही उपलब्ध होगी।

मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि चिरूला रेल्वे स्टेशन पर क्रासिंग की परेशानी को देखते हुए अंडर ब्रिज बनाया जा रहा है। गाँव में नल-जल योजना से स्वच्छ पानी प्रदाय किया जा रहा है। डॉ. मिश्र ने ग्रामीणों की मांग पर सिंचाई के लिए 3.90 करोड़ रुपए लागत की नहर बनाने की घोषणा की।

जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि किसानों की भलाई के लिए सूखा राहत योजना, फसल बीमा योजना, भावांतर भुगतान योजना, गेहूं उर्पाजन आदि द्वारा किसानों को भरपूर आर्थिक मदद दी गई है। गाँव के आवासहीन परिवारों को एक वर्ष में पक्के मकान दे दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का उल्लेख करते हुए डॉ. मिश्र ने कहा कि इस योजना से सर्वहारा वर्ग के जीवन में निश्चित ही सकारात्मक बदलाव आएगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश