Posted on 29 Sep, 2018 7:01 pm

 

उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में गाँव और शहर के अंतर को कम करने के लिये साझा प्रयासों की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों

में डिजिटल स्कूलों जैसे नवाचार इस अंतर को कम करने में महती भूमिका निभा सकते हैं। श्री नायडू ग्वालियर में ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की डिजिटल कक्षाओं के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उप राष्ट्रपति ने रिमोट कंट्रोल से जिले के 76 सरकारी स्कूलों की 100 डिजिटल कक्षाओं का शुभारंभ किया।

उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने कहा कि डिजिटाइजेशन जैसे नवाचार के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण की ओर तेजी से कदम बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गाँवों से शहरों की ओर पलायन बढ़ा है। अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षा की कमी भी पलायन का बहुत बड़ा कारण है।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि डिजिटाइजेशन से शासकीय कामकाज में पारदर्शिता आई है। युवा नई तकनीक से जुड़कर नए भारत का निर्माण कर रहे हैं।

इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ श्री सुनील दुग्गल उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent