Posted on 10 Aug, 2016 8:02 pm

202 करोड़ लागत की उदवहन सिंचाई योजना की घोषणा 
ढीमरखेड़ा में महाविद्यालय इसी माह से आरंभ होगा 
ढीमरखेड़ा में खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेला में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 

भोपाल : बुधवार, अगस्त 10, 2016, 19:13 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार ने गरीबों की सेवा ओर उनके विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। कमजोर और सर्वहारा वर्ग का जीवन-स्तर उठाने के लिये सरकार वचनबद्ध र्है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज कटनी जिले के ढीमरखेड़ा में खण्ड-स्तरीय अंत्योदय मेले को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यहाँ करीब 54 करोड़ रूपये के विकास और निर्माण कार्यों के भूमि-पूजन के बाद 56 हजार 776 हितग्राही को 1244 लाख के हित लाभ वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ढीमरखेड़ा में इसी माह से महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की। उन्होंने 202 करोड़ रूपये लागत की उदवहन सिंचाई योजना की घोषणा करते हुए कहा इस योजना से ढीमरखेड़ा क्षेत्र में 37 हजार हेक्टेयर क्षेत्र से अधिक में सिंचाई होने लगेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरगी की नहर से पाइप लाइन के माध्यम से इस क्षेत्र में पानी आयेगा और ड्रिप पद्धति से सिंचाई होगी। ग्रामीणों की माँग पर कलेक्टर को उपयुक्त स्थल चयनित कर खेल मैदान बनवाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता की माँग पर 1600 हेक्टेयर क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र प्रारंभ करने के लिए तेज गति से कार्य करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि मुड़वारा और बहोरीबंद में भी शीघ्र ही उदवहन सिंचाई योजनाएँ शुरू की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक भूमिहीन को घर बनाने के लिये मालिकाना हक दिया जायेगा। ढीमरखेड़ा क्षेत्र में 20 हजार हितग्राहियों को पट्टे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान गरीब बच्चों को प्रोत्साहन के लिये 15 अगस्त से योजना शुरू की जा रही है, ये प्रतिभावान गरीब बच्चे मेडिकल, आईआईटी में पढ़ाई कर अपना और परिवार का नाम रोशन करेंगे और प्रदेश के विकास में सहभागी होंगे। अब गरीब मजदूर का बेटा-बेटी को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकेगा। प्रदेश में निःशुल्क किताब, गणवेश, छात्रवृत्ति देने के साथ ही 85 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को लेपटाप और प्रत्येक वर्ग के बच्चे को स्मार्ट फोन दिये जा रहे हैं।

हर बच्चा स्कूल जाये

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद जन-प्रतिनिधियों, पंचायत प्रतिनिधियों, ग्रामीणों से आव्हान किया कि हर बच्चा स्कूल जाये। उन्होंने ग्रामीणों से पेड़ लगाने का आग्रह करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर तिरंगा यात्राएँ निकालें। इससे लोगों में देशभक्ति की जज्बा पैदा होगा। उन्होंने यहाँ मौजूद ग्रामीणों को विकास में सहभागी बनने का संकल्प भी दिलवाया।

बच्चों की स्कूल की माँग पूरी

मुख्यमंत्री ने पिपरिया ग्राम में बच्चों की माँग पर हाईस्कूल खोलने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह, सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) समाजिक न्याय, उच्च शिक्षा, राज्य मंत्री श्री संजय पाठक, विधायक श्री मोती कश्यप, श्री संदीप जायसवाल उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent