Posted on 21 Apr, 2018 8:38 pm

 

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने आज विकासखण्ड मैनपुर के ग्राम बोईरगांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं और मांगों का नियमानुसार निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. अहीरे, जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री विनीत नंदनवार, जिला पंचायत सदस्य श्री नीरज ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर ओ.पी. कोसरिया, एस.डी.एम. देवभोग श्री निर्भय साहू, जनप्रतिनिधि और विभिन्न विभाग के अधिकारी तथा ग्राम पंचायत बोईरगांव के लोग उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री धावड़े ने ग्रामीणों की मांग पर सुनवाई करते हुए कहा कि शासकीय प्राथमिक स्कूल झरियाबाहरा के खेल मैदान को सुरक्षित करने के साथ ही मनरेगा के तहत वहां समतलीकरण कार्य किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर बोईरगांव स्थित कमार आदिवासी आश्रम में कक्षा आठवीं तक के बच्चों को रखने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को दिये हैं। अब तक उस आश्रम में कक्षा 5वीं तक के विद्यार्थी रहते हैं। श्री धावड़े ने वन अधिकार मान्यता पत्र के लिए ग्राम पंचायत बोईरगांव के ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों की दस दिनों में जांच कर कार्यवाही हेतु प्रकरण अग्रेषित करने के निर्देश राजस्व विभाग और वन विभाग के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई परिवार तीन-चार पीढ़ियों से काबिज है और ग्राम पंचायत तथा ग्रामवासियों द्वारा इसकी पुष्टि कर दी जाती है, तो उन्हें पात्रता की श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए।
    ग्राम ठेमली (मैनपुर) के बृजलाल ध्रुव द्वारा हेमीन का स्थायी जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पाने की शिकायत पर कलेक्टर श्री धावड़े ने एस.डी.एम. देवभोग को तत्काल जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये है। इसी प्रकार रत्नी बाई की दिव्यांग पुत्री भुमिका ध्रुव की विकलांगता की जांच कर निःशक्तता का प्रमाण पत्र जारी करने के साथ ही नियमानुसार निःशक्तजन पेंशन योजना में शामिल करने के निर्देश दिये। श्री धावड़े ने ग्रामीणों द्वारा गणवेश सिलाई का भुगतान नहीं मिलने की शिकायत पर शासन से राशि प्राप्त कर जल्द से जल्द गणवेश सिलाई की राशि प्रदान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं। पथर्री के संतोष यादव के आवेदन पर श्री धावड़े ने तहसीलदार को सूखा राहत की राशि 25 अप्रैल तक हितग्राही के खाते में जारी करने के लिए कहा है।
    समस्याओं पर ग्रामीणों से चर्चा के दौरान श्री धावड़े ने ग्रामीण बैंक के प्रबंधक को बैंक की कार्यशैली में सुधार करने और तत्परता के साथ ग्रामीणों को बैंक की सुविधाएं उपलब्ध करानेे के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सीमांकन, नामांतरण, बटवारा तथा ऋण पुस्तिका संबंधी सभी प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत करने के निर्देश एस.डी.एम. और तहसीलदार को दिये हैं। श्री धावड़े ने चौपाल में इमली, साल, चिरौंजी, कुसुम, लाख, महुआ बीज तथा तेन्दूपत्ता के वर्तमान समर्थन मूल्य की जानकारी ग्रामीणों की दी।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. अहीरे ने ग्रामीणों को समझाईश देते हुए कहा कि शराब के अधिक सेवन से लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब की बिक्री और खरीदी नहीं होनी चाहिए। यदि कहीं ऐसा होता है तो तत्काल पुसिल को इसकी सूचना दे। कहीं जुआ-सट्टा की गतिविधि दिखाई देती है, इसकी भी सूचना थाना प्रभारी को जरूर दें। श्री अहीरे ने ग्रामीणों को बताया कि मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से ईनाम और ए.टी.एम. ब्लॉक होने की सूचना सही नहीं होती। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रलोभन और गुमराह करने वाले मैसेज से सावधान रहना चाहिए। श्री अहीरे ने कहा कि सड़क सुरक्षा और खुद तथा दूसरों की जिंदगी की सुरक्षा के लिए नशे की हालत में वाहन बिल्कुल न चलायें।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

Recent