Posted on 10 Sep, 2018 9:51 pm

 

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि खेती की तरक्की के बिना गाँव और प्रदेश की तरक्की संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा किसान मेहनतकश है। उसे खेती में पानी मिल जाये, तो प्रदेश में कृषि का रिकार्ड उत्पादन होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए दमोह जिले में पंचम नगर, जूडी, साजली, सतधरू और सीतानगर सिंचाई परियोजनाएँ तैयार की गई हैं। वित्त मंत्री श्री मलैया आज दमोह में 518 करोड़ रुपये लागत की सीतानगर सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि राज्य सरकार ने सिंचाई की ओर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि खेतों में अब पाइप लाइन और स्प्रिंकलर के जरिये पानी पहुँचेगा। इससे पानी की बर्बादी रुकेगी। सीतानगर सिंचाई परियोजना की चर्चा करते हुए श्री मलैया ने बताया कि इस परियोजना से दमोह, हटा और पथरिया विधानसभा क्षेत्र के 84 गाँव में 45 हजार एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी। इसके और विस्तार के बाद सिंचाई का रकबा 53 हजार एकड हो जायेगा। किसान हितैषी निर्णयों की चर्चा करते हुए श्री मलैया ने बताया कि प्रदेश में किसानों को जीरो प्रतिशत पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम को सांसद श्री प्रहलाद पटेल, विधायक श्री लखन पटेल, श्रीमती उमादेवी खटीक एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent