Posted on 11 Sep, 2017 5:50 pm

 

स्कूल के ऐसे विद्यार्थी जो राष्ट्रीय शालेय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल प्राप्त करते हैं, उन्हें मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में 5 प्रतिशत अंक की छूट मिलनी चाहिये। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात शालेय खेल प्रतिभा सम्मान समारोह में कही। समारोह में विभिन्न राष्ट्रीय खेल में मेडल प्राप्त करने वाले 40 जिलों के 471 विद्यार्थी को सम्मानित किया गया।

ग्रामीण विकास मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड में 80 लाख की लागत से स्टेडियम बनाये जा रहे हैं। स्टेडियम में खेल उपकरणों के लिये 20-20 लाख रूपये अलग से दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण खेल परिसर भी बनाये जा रहे हैं। इससे ग्रामीण स्तर पर खेल सुविधाएँ उपलब्ध हो सकेंगी।

गोल्ड मेडल पर 25, सिल्वर पर 20 और ब्रांज मेडल पर मिलेंगे 15 हजार रूपये

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री जोशी ने कहा कि विद्यार्थियों को अब राष्ट्रीय शालेय खेल प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल मिलने पर 25 हजार, सिल्वर मेडल पर 20 हजार और ब्रांज मेडल मिलने पर 15 हजार रूपये दिये जायेंगे। अभी क्रमश: 10 हजार, 7 हजार 500 और 5 हजार रूपये दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल की परीक्षाओं में खिलाड़ियों के लिये 5 प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने के संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री से बात करेंगे।

स्कूल गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव श्री राजेश मिश्रा ने बताया कि 24 खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है। राष्ट्रीय खेलों में पदक पायदान में मध्यप्रदेश चौथे स्थान पर है। आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे ने समारोह की जानकारी दी।

समारोह में 62वीं शालेय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त भोपाल संभाग के 159, ग्वालियर संभाग के 142, इंदौर संभाग के 102, जबलपुर संभाग के 73, नर्मदापुरम संभाग के 10, रीवा संभाग के 7, सागर संभाग के 21, शहडोल संभाग के 5 और उज्जैन संभाग के 52 खिलाडी़ को सम्मानित किया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent