Posted on 04 Aug, 2016 7:04 pm

श्री अंतर सिंह आर्य ने किया हरियाली महोत्सव का शुभारंभ 

भोपाल : गुरूवार, अगस्त 4, 2016, 18:59 IST
 

पर्यावरण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने आज खण्डवा में हरियाली महोत्सव के वृहद पौध-रोपण कार्यक्रम 'हरियाली बढ़ाओ-खुशहाली लाओ'' का शुभारंभ किया। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा इंदिरा सागर पॉवर स्टेशन के तत्वावधान में इस कार्यक्रम में खण्डवा के इंदिरा पार्क, आईटीआई तथा औषधि उद्यान में लगभग 5000 पौधे रोपे गये। पौध-रोपण में स्कूली बच्चों सहित तकरीबन 5000 नगरवासी और जन-प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। मुख्य रूप से नीम, बरगद, पीपल, जामुन, आम, अमरूद आदि के साथ निमाड़ क्षेत्र की दुर्लभ प्रजातियों और औषधि पौधे रोपे गये।

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि लोग अपने जीवन के जन्म और शादी जैसे विशेष अवसरों पर दो-दो पौधे अवश्य लगायें। इससे पर्यावरण को महती लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सम्पन्न लोगों द्वारा गैस सबसिडी छोड़ने से इसका लाभ गरीबों को मिलेगा। इससे भी अपरोक्ष रूप से पर्यावरण संरक्षण में योगदान होगा। एनएचडीसी के श्री पारिजा ने बताया कि इंदिरा सागर परियोजना में निरंतर पर्यावरण संरक्षण के कार्य किये जा रहे हैं। इसमें इस वर्ष 10 हजार से अधिक पौधे लगाने के लक्ष्य के साथ जैविक खाद का भी उत्पादन किया गया है।

पर्यावरण मंत्री श्री आर्य, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री अच्युत मिश्रा एवं एनएचडीसी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक निदेशक श्री धीमान पारीजा ने भी पौध-रोपण किया।

पर्यावरण मंत्री श्री आर्य ने पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये एनएचडीसी के प्रबंधक श्री राजीव रंजन प्रसाद को स्मृति-चिन्ह भी दिया। कार्यक्रम के तहत पर्यावरण, जन-जागरूकता रैली, पर्यावरण संरक्षण समारोह भी हुआ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश