Posted on 02 Jun, 2016 10:22 am

केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उज्जैन की क्षिप्रा नदी सहित देश की सभी नदियों को 10 वर्ष में प्रदूषणमुक्त करेंगे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में जनपद पंचायत उज्जैन की सभी 76 ग्राम पंचायत के खुले में शौच-मुक्त होने की सराहना करते हुए सरपंच एवं सचिवों को प्रमाण-पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। श्री जावड़ेकर आज उज्जैन में स्वच्छ भारत मिशन में 'खुले में शौच-मुक्त'' समारोह और केन्द्र सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन भी उपस्थित थे।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि नदियों को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जायेंगे। इस कार्य के लिये दो से ढाई लाख करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि नदियों में उद्योगों से होने वाले प्रदूषण को रोकने तथा प्रदूषित पानी को साफ करके नदी में मिलाने का कार्य किया जा रहा है।

श्री जावड़ेकर ने केन्द्र सरकार की 2 वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि डेढ़ करोड़ किसान के स्वाइल हेल्थ-कार्ड बनाये गये हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों में प्रतिदिन 22 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 4 करोड़ तथा शहरी क्षेत्रों में 2 करोड़ आवास बनाये जायेंगे, जिसके लिये एक लाख 20 हजार रुपये की राशि हितग्राही को दी जायेगी। उन्होंने बताया कि एक करोड़ युवाओं को हर साल प्रशिक्षण दिया जायेगा। पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता में सुधार लाकर प्रदूषण में 90 प्रतिशत की कमी की जायेगी। सितम्बर माह से नदियों में रेत की उपलब्धता की निगरानी सेटेलाइट के जरिये की जायेगी। इससे अवैध उत्खनन और माफिया पर अंकुश लगेगा। उन्होंने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी देशवासी से एक-एक पौधा लगाने की अपील की।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री जावड़ेकर ने उज्जैन जनपद की सभी 76 ग्राम पंचायत के खुले में शौच से मुक्त होने की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में बदलाव लाने के लिये यह जरूरी है कि हर घर में शौचालय हो, गाँव में सफाई रहे और हमारा समाज स्वस्थ रहे। उन्होंने कहा कि उज्जैन जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायत ने स्वच्छ भारत मिशन में जो योगदान दिया है, वह सराहनीय है। उन्होंने बताया कि देश के सभी शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी और हाई स्कूल में शौचालय का निर्माण पूरा करवाया जा रहा है। देश के 60 हजार गाँव खुले में शौच से मुक्त हो गये हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन पर राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूल में पूरे प्रदेश में शौचालयों का निर्माण हो गया है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent