Posted on 19 Jul, 2016 4:41 pm

क्विज मास्‍टर का राज्‍य-स्‍तरीय उन्‍मुखीकरण कार्यक्रम 

भोपाल : मंगलवार, जुलाई 19, 2016, 16:02 IST
 

मध्‍यप्रदेश पर्यटन द्वारा शनिवार 23 जुलाई को की जा रही पर्यटन क्विज प्रतियोगिता के संचालन के लिए नियुक्‍त क्विज मास्‍टर को आज यहाँ राज्‍य-स्‍तरीय उन्‍मुखीकरण कार्यक्रम में प्रशिक्षण दिया गया। प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ, एक ही समय पर की जा रही इस प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए सभी जरूरी प्रबंध किये जा रहे हैं। जिला-स्‍तर पर हरेक जिले में नोडल ऑफिसर नियुक्‍त किये जा चुके हैं। प्रतियोगिता, जिला पर्यटन संवर्धन परिषद, स्‍कूल शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से की जा रही है।

पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री हरि रंजन राव ने प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को आवश्‍यक दिशा-निर्देश से अवगत करवाया। उन्‍होंने बताया कि पर्यटन और ऐतिहासिक धरोहर के प्रति विद्यार्थियों में रुचि-रुझान बढ़ाने और ज्ञानवर्धन के उद्देश्‍य से पर्यटन निगम द्वारा यह अनूठी प्रतियोगिता की जा रही है। श्री राव ने बताया कि पहली बार की जा रही इस प्रतियोगिता को अच्‍छा प्रतिसाद मिल रहा है। उन्‍होंने प्रशिक्षण में प्रदेश के सभी जिले से आये क्विज मास्‍टर का स्‍वागत करते हुए कहा कि इस भागीदारी से प्रतियोगिता अवश्‍य सफल होगी। प्रतियोगिता के संबंध में जरूरी फीड-बेक भी लिया जायेगा।

अपर प्रबंध संचालक सुश्री तन्‍वी सुन्द्रियाल ने कहा कि प्रतियोगिता बहु-उद्देश्‍यीय है। इसके जरिये विद्यार्थियों-परिवारों तक पर्यटन की जानकारी सुनियोजित रूप से पहुँचायी जायेगी। उन्‍होंने शिक्षकों की सहभागिता पर खुशी जाहिर की।

कार्यपालिक निदेशक डॉ. पी.पी.सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के व्‍यापक प्रचार-प्रसार के लिए पोस्‍टर एवं अन्‍य प्रचार सामग्री उपलब्‍ध करवाई गई है। प्रतियोगिता में हरेक जिले में अलग-अलग प्रश्‍न-पत्र रहेंगे। प्रतियोगिता के जरिये पर्यटन को लेकर एक ऐसा उपयोगी प्रश्‍न-बैंक बन सकेगा, जो आगे भी काम आयेगा।

उन्‍मुखीकरण कार्यक्रम में प्रशिक्षक श्री रविकांत ठाकुर एवं श्री उपेन्‍द्र यादव ने प्रशिक्षण दिया। रोचक प्रेजेन्‍टेशन के जरिये प्रतियोगिता के सभी बिन्‍दु से अवगत करवाया गया। इस मौके पर कार्यपालिक निदेशक श्री ओ.व्‍ही.चौधरी एवं महाप्रबंधक श्री सुहैल कादिर मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश