Posted on 04 Feb, 2017 6:47 pm

 

राज्य मंत्री श्री सारंग ने विश्व कैंसर दिवस पर परि-सम्वाद का शुभारंभ किया 

 

भोपाल : शनिवार, फरवरी 4, 2017, 18:34 IST

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कैंसर को जड़ से समाप्त करने के लिये युवा नशे से दूर रहें और अपनी जीवन-शैली को बेहतर बनाये। श्री सारंग ने विश्व कैंसर दिवस पर 'कैंसर जागरूकता एवं तम्बाखू निषेध'' परिसम्वाद का शुभारंभ कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि चिकित्सा विज्ञान ने तेजी से प्रगति की है। कैंसर बीमारी, जिसके नाम से डर लगता था, अब इसका इलाज संभव है। कैंसर को लेकर जो भ्राँतियाँ हैं, वह दूर हुई हैं। श्री सारंग ने कहा कि कैंसर जैसी अन्य बीमारियों से बचने के लिये जरूरी है कि हम अपने खान-पान के व्यवहार में परिवर्तन लायें। तम्बाखू, सिगरेट और शराब का सेवन न करें। विशेषकर युवा वर्ग यह संकल्प ले। उन्होंने कहा कि इसे लेकर हमें जन-समुदाय में व्यापक पैमाने पर जन-जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इससे हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिये लोगों में ताकत और उन्हें सजग कर सकते हैं। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित युवाओं को नशे की लत छोड़ने और उससे मुक्त होने की शपथ दिलवायी।

जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र समिति के उपाध्यक्ष श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल में कैंसर रोग के इलाज के बेहतर संसाधन जुटाए हैं। उन्होंने कहा कि आज मध्यप्रदेश में यह अस्पताल कैंसर से लड़ने का एक सशक्त केन्द्र बना है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिये यह जरूरी है कि हम समय-समय पर जाँच करवाते रहें, ताकि समय रहते इसका पता चले और इलाज संभव हो सके। उन्होंने कहा कि समिति ने यह तय किया है कि अगर भोपाल के जन-प्रतिनिधि पहल करेंगे तो उनके इलाके में नि:शुल्क परीक्षण शिविर लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रबंधन ने हाल ही में भोपाल उत्सव मेले में नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर लगाया, जिसका काफी लोगों ने लाभ उठाया। उन्होंने बताया कि प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है कि 28 फरवरी तक जो लोग अस्पताल में रजिस्ट्रेशन करवायेंगे, उसमें महिलाओं के लिये मेमोग्राफी और किडनी न्यूक्लियर मेडिसिन जाँच में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। उन्होंने कहा कि और भी जरूरी जाँच में 75 प्रतिशत तक की छूट दी जायेगी।

कैंसर को लेकर विभिन्न चिकित्सा और पेरा-मेडिकल महाविद्यालयों के बीच हुई पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को श्री सारंग ने पुरस्कार वितरित किये। इस मौके पर डॉ. पण्डया, श्रीमती आशा जोशी और श्रीमती दिव्या पाराशर भी उपस्थित थीं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश