Posted on 25 Apr, 2017 7:10 pm

भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 25, 2017, 19:06 IST
 

 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा है कि भविष्य में केरोसिन विक्रय-स्थलों पर आग लगने की घटना की पुनरावृत्ति न होने देने के लिये ठोस कार्रवाई की जाये। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर आग बुझाने वाले संयंत्रों की पर्याप्त व्यवस्था करवायी जाये। श्री धुर्वे आज मंत्रालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। छिन्दवाड़ा जिले के हर्रई (बारगी) में गत 21 अप्रैल को शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर केरोसिन वितरण के दौरान आग लगने की घटना को लेकर यह बैठक बुलायी गयी थी। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी, आयुक्त खाद्य श्री विवेक पोरवाल, आयुक्त सहकारिता श्री कवीन्द्र कियावत और नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक श्री फैज अहमद किदवई भी उपस्थित थे।

श्री धुर्वे ने कहा कि शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर धूम्रपान रोकने के लिये सख्ती बरती जाये। उचित मूल्य की दुकानें यथा-संभव गली में न हो तथा केरोसिन का विक्रय खुले में हो। दुकानों के दरवाजे पर विक्रय न किया जाये। दुकानों के पीछे भी दरवाजा होना चाहिये। सेल्समेन की पूरी जानकारी रखी जाये। ई-राशन का सरलीकरण हो।

श्री धुर्वे ने उचित मूल्य की दुकानों के डिजाइन के संबंध में भी चर्चा की तथा कहा कि इसे शीघ्र अंतिम रूप दिया जाये। केरोसिन रखने के टैंकर के आकार के संबंध में भी उन्होंने अधिकारियों से सुझाव लिये। श्री धुर्वे ने कहा कि दुकान एवं टैंकर की डिजाइन सुरक्षा व्यवस्था के अनुकूल हो। इस अवसर पर इण्डियन आईल कॉर्पोरेशन और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति संचालनालय के अधिकारी भी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश