Posted on 04 Jun, 2016 8:34 pm

भारत सरकार के विकलांगजन विकास निगम को अब दिव्यांगजन विकास निगम से जाना जायेगा। यह बात केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत ने कही। श्री गेहलोत आज भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा उज्जैन में बनाये गये नेशनल हेण्‍डीकेप्ड एण्ड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के क्षेत्रीय केन्द्र-सह-प्रशिक्षण सुविधा केन्द्र का शुभारंभ कर रहे थे। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन भी मौजूद थे।

श्री गेहलोत ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के दिव्यांगों के लिये प्रभावी योजनाएँ चलाई जा रही हैं। देशभर में 1850 से अधिक दिव्यांग परीक्षण शिविर हुए हैं। इनमें चार लाख 40 हजार से अधिक दिव्यांगों को आवश्यकता अनुरूप उपकरण भी वितरित किये गये। उज्जैन में प्रारम्भ किये गये दिव्यांगजन क्षेत्रीय केन्द्र-सह-प्रशिक्षण सुविधा केन्द्र द्वारा प्रतिवर्ष 250 दिव्यांग को तीन ट्रेड में प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रत्येक दिव्यांग पर 3500 रूपये वाहन भत्ता एवं स्टाई फण्ड के रूप में खर्च किये जायेंगे।

सामाजिक न्याय एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने दिव्यांगों की सेवा को ही ईश्वर की भक्ति का सही माध्यम बताया। उन्होंने कहा कि समाज को दिव्यांगों को मुख्य-धारा में जोड़ने के लिये प्रयास करने चाहिये। उन्होंने प्रदेश शासन द्वारा दिव्यांगजन का चिन्हांकन कर उन्हें समुचित योजनाओं का लाभ एवं उपचार प्रदान करने के लिये चलाये गये स्पर्श अभियान का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि अभियान द्वारा छह लाख से अधिक दिव्यांगजन को चिन्हित किया गया है, जिन्हें शासन द्वारा उपचार एवं विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर बिना साक्षात्कार दिव्यांगों का चयन करने की पहल की गयी है। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने भी केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम को योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन, सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय और विधायक डॉ.मोहन यादव ने भी संबोधित किया।

जनवरी-2018 से उज्जैन में भी बनने लगेंगे दिव्यांगों के लिये उपकरण

उज्जैन में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम की सहायक उत्पादन इकाई प्रारम्भ की जा रही है। शनिवार को एलिम्को की सहायक उत्पादन इकाई का भूमि-पूजन देश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत, प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने उज्जैन के समीपस्थ मानपुरा में किया। विभिन्न विकास खण्डों एवं उज्जैन सांसद द्वारा आयोजित परीक्षण शिविर में चिन्हित दिव्यांगों को आवश्यकता अनुरूप उपयोगी उपकरण भी वितरित किये गये।

श्री गेहलोत ने कहा कि इस आधुनिकतम उत्पादन इकाई का निर्माण दिसम्बर-2017 तक प्रस्तावित है। इससे जनवरी-2018 में दिव्यांगों के लिये उपयोगी उपकरणों का निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा।

सामाजिक न्याय एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने इकाई को दिव्यांगों के लिये वरदान बताया। उन्होंने कहा कि उज्जैन स्वयं तीर्थ है। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने इकाई को उज्जैन के लिये एक सौगात बताया। सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent