Posted on 09 Jul, 2018 3:03 pm

मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों को दिये जा रहे पक्के मकानों की गुणवत्ता की केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री वीरेन्द्र कुमार ने सराहना की है। श्री कुमार ने हाल ही में नीमच जिले के ग्राम जयसिंहपुरा में निर्मित आवासों का अवलोकन किया, हितग्राहियों चर्चा की।

नीमच जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में अभी तक 5 हजार से भी अधिक गरीब परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध करा दिये गये है। ग्राम जयसिंहपुरा में इस योजना से लाभान्वित ताराचंद पिता हीरालाल सुथार को भी इस योजना में पक्का मकान मिला है। इस मकान में शौचालय भी है। अब ताराचंद के परिवार को बारिस की परेशानियों से नहीं जुझना पड़ता और परिवार के लोगों को खुले में शौच के लिये जाने की चिन्ता भी नहीं सताती।

बुरहानपुर जिले के शाहपुर नगर में लीलाबाई को जिन्दगी के 50 साल कच्ची झोपड़ी में गुजारने के बाद अब बुढ़ापे में पक्का मकान मिल सका है। लीलाबाई का पक्के मकान का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ है। अब वह अपने दो बेटा-बहुओं और पोता-पोतियों के साथ अपने पक्के मकान में निश्चिन्ता पूर्वक रहती है। लीलाबाई और उसके परिवार ने अपनी बचत को मिलाकर 4 लाख रूपये की लागत से घर को और अधिक सुविधाजनक बनाने में खर्च किये है। घर के परिसर में पक्का शौचालय भी बनवायां है। लीलाबाई अब इस बात से निश्चिन्त हो गई है कि बुढ़ापा तो शान्ति से कटेगा।

डिण्डोरी जिला मुख्यालय में नर्मदा गंज निवासी समन चौरसिया को माता-पिता के देहान्त के बाद भाई-बहनो की जिम्मेदारी ने अपना पक्का मकान बनाने लायक नहीं छोड़ा था। उसके इस सपने को प्रधानमंत्री आवास योजना ने साकार रूप दिया। आज समन चौरसिया के पास खुद का पक्का मकान है, जिसके लिये उसे एक पैसा भी खर्च नहीं पड़ा, मकान की पूरी लागत प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के अन्तर्गत सरकार ने दी है।

श्योपुर जिले में विकासखण्ड हरगावड़ा खुर्द निवासी रघुवीर को अब रहने के लिये बार-बार किराये का मकान नहीं ढूंडना पड़ता। प्रधानमंत्री आवास योजना में इन्हें पक्का मकान मिल गया है।

सक्सेस स्टोरी (नीमच, बुरहानपुर, डिण्डौरी, श्योपुर)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश