Posted on 08 Jun, 2017 8:00 pm

भोपाल : गुरूवार, जून 8, 2017, 19:36 IST
 

किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन आज बालाघाट के खैरी विस्फोट घटना के मृतकों के गाँव भरवेली में उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए और पार्थिव शरीर को कांधा दिया। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और शोक-संवेदना व्यक्त कर उन्हें सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को हर-संभव मदद दी जायेगी।

मृतकों की अंत्येष्टि के लिए लकड़ी एवं कंडे का इंतजाम जिला प्रशासन द्वारा करवाया गया था। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन ने मृतकों की तेरहवीं का सभी खर्च अपनी ओर से वहन करने का आश्वासन दिया। सांसद श्री बोधसिंह भगत ने कहा कि इस दु:खद दुर्घटना में मृतकों के बच्चे, जिनकी देखरेख करने वाला कोई नहीं बचा है, उनको सम्पन्न लोगों द्वारा गोद लिये जाने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि सभी मृतकों को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधानों के तहत 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जायेगी। यदि उनका किसी योजना में बीमा होगा तो उसका क्लेम दिलवाने का भी प्रयास किया जायेगा। सभी मृतकों के परिवारों के राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के प्रकरण भी तैयार किये जायेंगें।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खैरी घटना में मृतकों के परिवार को मुख्यमंत्री स्वैच्छानुदान से 2-2 लाख रुपये की राशि एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने इस घटना में मृतकों की अंत्येष्टि के लिए अपनी ओर से 10-10 हजार रुपये की नगद राशि उपलब्ध करवाई है। जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से सभी मृतकों के परिवारों को 20-20 हजार रुपये एवं घायलों को 5-5 हजार रुपये की सहायता दी गई है। मृतकों के परिवारों को ग्राम पंचायत से 5-5 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है।

अपर कलेक्टर श्री शिव गोविंद मरकाम को घटना की मजिस्ट्रियल जाँच का जिम्मा सौंपा गया है। इस मामले में खैरी की फटाका फैक्ट्री के मालिक के विरूद्ध भादवि की धारा 304 एवं विस्फोटक अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी ने घटना के बाद फरार फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।

जिला प्रशासन ने प्रभावित प्रत्येक परिवार का सामाजिक आर्थिक सर्वे करवाने की तैयारी कर ली है, जिससे पीड़ित परिवारों को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलवाया जा सके। पीड़ित परिवारों के बच्चों की शिक्षा एवं अच्छे भविष्य के लिए सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं की बैठक कर उनकी मदद के लिए कार्य-योजना तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है।

बालाघाट जिला मुख्यालय से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम खैरी की फटाका फैक्ट्री में 7 जून 2017 को दोपहर 3 बजे के लगभग हुए विस्फोट में 25 लोगों की मृत्यु हो गई और 6 घायल हुए। घायलों का बालाघाट एवं भिलाई के अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय बालाघाट में भर्ती घायल खतरे से बाहर हैं। जिला प्रशासन ने तीन घायलों को उपचार के लिए भिलाई के अस्पताल में भेजा है और वहाँ पर घायलों की व्यवस्था के लिए बालाघाट तहसीलदार को भी भेजा गया है। बालाघाट जिला प्रशासन दुर्ग-भिलाई जिला प्रशासन से सम्पर्क बनाये हुए है।

कमिश्नर श्री गुलशन बामरा ने अस्पताल में घायलों से की मुलाकात

जबलपुर संभाग के कमिश्नर श्री गुलशन बामरा ने आज बालाघाट के समीप ग्राम खैरी स्थित फटाका फैक्ट्री जाकर गत दिवस हुई दुर्घटना का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने दुर्घटना में घायल जिला चिकित्सालय में उपचार करा रहे मरीजों से भी मुलाकात की।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश