Posted on 31 Jan, 2017 4:47 pm

 

मंत्री द्वय ने किया बुलमदर फार्म का निरीक्षण 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 31, 2017, 16:14 IST

 

किसान-कल्याण मंत्री श्री गौरी शंकर बिसेन तथा पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने आज भदभदा स्थित बुल मदर फार्म में वत्स संगोपन केन्द्र का लोकार्पण किया। मंत्री द्वय ने बुल मदर फार्म स्टेट डेयरी और कृत्रिम गर्भाधन प्रशिक्षण संस्थान का भी निरीक्षण किया।

किसान-कल्याण मंत्री श्री गौरी शंकर बिसेन ने बुलमदर फार्म पर भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गाय-भैसों की नस्ल सुधार होने से प्रदेश सहित देश में उच्च गुणवत्ता वाले दुधारू पशु बढ़ेंगे। इससे दूध की गुणवत्ता और उत्पादन तो बढ़ेगा ही दुग्ध उत्पादों पर भी असर पड़ेगा। बताया गया कि कम उत्पादन वाली गायों में उन्नत नस्ल की गाय का भ्रूण प्रत्यारोपण कर उच्च नस्ल के बछड़े-बछिया उत्पन्न किये जाते हैं। इस तकनीक के माध्यम से प्रतिवर्ष 6 से 8 बछडे़-बछिया पैदा होते हैं।

पशुपालन मंत्री श्री आर्य ने कहा कि गौ-धन में भारत का गौरवशाली इतिहास रहा है। कुछ समय से विदेशी नस्ल की गायों के आने से देशी गायों के प्रति गौ-पालकों का रूझान कम हो गया है। अब इस उन्नत तकनीक के उपयोग से देशी गायों की पुन: उत्पत्ति कर संख्या बढ़ाई जाने का प्रयास जारी है।

बुल मदर फार्म और स्टेट डेयरी पहुँचे मंत्री द्वय ने गायों को हरा चारा और गुड़ भी खिलाया। इस अवसर पर राज्य पशुपालन एवं कुक्कुट विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल भी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश